एशिया की सबसे लंबी सुरंग शिलान्यासित

Prime Minister Narendra Modi flanked by J&K Governor NN Vohra
मोदी ने युवाअों से पत्थर छोड़ने की अपील की
जम्मू, 19 मई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशिया की सबसे लंबी और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण जोजिला सुरंग की अाज अाधारशिला रखी। यह सुरंग श्रीनगर, करगिल और लेह के बीच सभी मौसमों में संपर्व मुहैया कराएगी। लेह, कश्मीर और जम्मू क्षेत्रों के एक दिवसीय दौरे पर अाए प्रधानमंत्री ने लेह में बौद्ध अाध्यात्मिक गुरू 19वें कुशक बाकुला रिनपोछे की 100वीं जयंती के समापन समारोह में भी भाग लिया। इस सुरंग के निर्माण से जोजिला दर्रे को पार करने का समय साढ़े तीन घंटे से घटकर मात्र 15 मिनट हो जाएगा।
जोजिला दर्रा श्रीनगर-करगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर 11,578 फुट की ऊँचाई पर स्थित है और सर्दियों में भारी हिमपात के कारण यह बंद हो जाता है, जिससे लद्दाख क्षेत्र का कश्मीर से सड़क संपर्व टूट जाता है। इस परियोजना में 14.15 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने का लक्ष्य है, जिसमें दोनों तरफ से वाहनों की अावाजाही होगी। एलेह पहुँचने पर एक समारोह में मोदी ने कहा कि सभी तीनों क्षेत्रों में अाज 25,000 करोड़ रूपये की लागत से परियोजनाओं का या तो उद्घाटन किया जाएगा या उनकी अाधारशिला रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि यह राज्य के तेजी से विकास की ओर वेंद्र और प्रदेश सरकारों की प्रतिबद्धता दिखाता है।
मोदी ने अपनी सरकार बनने के बाद देश में चल रहे विकास कार्यों पर कहा कि 18,000 गाँवों को 1,000 दिनों के भीतर बिजली मुहैया कराई गई। इन गाँवों को अाजादी के बाद से बिजली नहीR मिली थी। उन्होंने कहा कि देश में अाजादी के 70 साल बाद चार करोड़ घरों को बिजली नहीR मिली थी, उन्हें डेढ़ साल के भीतर बिजली के कनेक्शन दिए जाएँगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरे जम्मू-कश्मीर राज्य में कृषि विकास के लिए अपार संभावनाएँ हैं। बात जब संपूर्ण स्वास्थ्य के क्षेत्र में मदद करने की हो तो यह राज्य एक अहम भूमिका अदा कर सकता है। श्रीनगर से 450 किलोमीटर उत्तर में स्थित लेह में मोदी इससे पहले 12 अगस्त, 2014 को अाए थे और तब उन्होंने एक जल विद्युत परियोजना का शुभारंभ किया था।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के किशनगंगा हाइड्रोपावर स्टेशन को भी देश को समर्पित किया। इस मौके पर राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी मौजूद रहीं, जहाँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार इकोसिस्टम के लिए काम कर रही है, जो पर्यटन के विकास के लिए अावश्यक है।
Comments System WIDGET PACK