चने की दाल, गुड़, पीला कपड़ा, नमक दान करें।

 Donate gram dal, jaggery, yellow cloth, salt

आज का भविष्यदर्पण

गुरुवार, दि. 20-10-2022 कार्तिक कृष्ण दशमी

।। श्री गुरु का ध्यान ।।

देवानां चक्षुषिणां च गुरुं कांचन सन्निभम्।

बुद्धि भूतं त्रिलोकेशं तनमामि बृहस्पतिम्।।

जीवनोपयोगी :

साकट संग न बैठिये करन कुबेर समान।

ताके संग न चील पड़ै है नरक निदान।।

आज का रत्न व दान : पुखराज है। यह गुरु ग्रह का सात्विक है, यह रत्न किसी अवस्था में प्रतिकूल फल नहीं देता है, साधना में बल प्रदान करता है, धन संपत्ति व सुखों में वृद्धि करता है, इसको सोने में पहनें तथा आध्यात्मिक व बौद्धिक विकास होता है, प्राचार्य, संसद सदस्य व विधानसभा सदस्यों को अवश्य पहनना चाहिए, पारिवारिक सदस्यों का साथ व महापुरुषों का अनुसरण करना चाहिए। आज का दान : चने की दाल, गुड़, पीला कपड़ा, नमक, कांस्य पात्र, सोने का दान करें।

 

मेष : दिन की शुरुआत मंगलमय होगी, माताजी का स्वास्थ्य ठीक रहने से काम-काज में मन लगेगा, देश-देशान्तर के आयात-निर्यात व्यापार में धनागमन से संत्ाुष्टि होगी, माताओं व बहनों की व्यावसायिक योजना में श्री अर्थात लक्ष्मी की कृपा होगी, विद्यार्थियों का मन पठन-पाठन में लगेगा।

वृषभ : व्यापार-व्यवसाय में हानि-लाभ का योग बनेगा, सावधानी व सतर्कतापूर्वक कार्य करना होगा, औद्योगिक क्षेत्र में पुरानी मशीनों में बदलाव करना पड़ेगा, राजनेताओं का जनसंपर्क ठीक रहेगा, विद्यार्थियों को उच्च कक्षा में अध्ययनार्थ घर से दूर जाना पड़ेगा।

मिथुन : वर्तमान समय में आपको कारोबार में लाभ पहुँचने से खुशी होगी, मित्रों के द्वारा आपकी प्रशंसा होगी तथा सहयोग बनाकर रखेंं, सहोदर बहन के द्वारा आपस में नई कारोबारिक योजना बनेगी तथा कार्यान्वित करने की रूपरेखा बनेगी, पुत्र संतान से प्रसिद्धि प्राप्त होगी।

कर्क : चलते-चलाते व्यापार-व्यवसाय में ध्यान देकर कार्य करें, फालतु के कामों में न उलझें, कृषि क्षेत्र  में नई भूमि का क्रय करने से पारिवारिक सब व्यक्तियों को खुशी होगी, दाम्पत्य जीवन आपका सुखद रहेगा, विद्यार्थियों को कुसंगती मित्रों से दूर रहना ही विशेष अच्छा रहेगा।

सिंह : आपकी अचानक यात्रा में आनंद की अनुभूति होगी, पुराने बकाया धन की वसूली यात्रा में होगी, सांसारिक भौतिक सुखों में व्ययाधिक होगा, औद्योगिक क्षेत्र में अच्छा उत्पादन होने से खुशी होगी व धनागमन होगा, मेहनत के द्वारा आप निरंतर आगे बढ़ते रहेंगे तथा धर्म-कर्म में बुद्धि लगी रहेगी।

कन्या : आपका मिलनसार स्वभाव व मधुर वाणी के द्वारा सब लोग आपसे खुश होंगे, व्यवसाय को पुत्र के द्वारा संभाल लेने से समयोचित राहत मिलेगी तथा मित्रों के साथ तीर्थयात्रा का सुयोग बनेगा, नूतन भवन निर्माण कार्यो की शुरुआत होगी, सुदूर यात्रा में कार्य सिद्धि होगी।

तुला : किसी विशिष्ट व्यापारी का आगमन होगा तथा आपसे बहुत खुश होने से उनके कारोबार में साझेदारी की बात होगी तथा सभी विषयों पर विचार करके फिर निर्णय करें, राजनीतिज्ञ महिलाओं को पार्टी में उच्च पद मिलने की संभावना बनेगी, यात्रा सुखद होगी।

वृश्चिक : आपके पारिवारिक व्यक्तियों की प्रशंसा होगी, सब लोग मिलजुल कर रहने की सराहना होगी तथा छोटी बहन का रिश्ता घर बैठे ही तय होगा तथा विवाहादि की तैयारियों की शुरुआत होगी, व्यावसायिक महिलाओं को घरेलू सामान बनाकर बेचने में धनागमन होगा, यात्रा उत्तम रहेगी।

धनु : आज का दिन मंगलमय हर्षोल्लास के साथ व्यतीत होगा, सोचे-समझे सभी कार्यों में सफलता मिलेगी, शारीरिक आरोग्य में घरेलू वैद्य के द्वारा निदान होगा, रोजी-रोटी रोजगार में किसी विशिष्ट व्यापारी द्वारा आपके साझेदारी में योजना बनेगी तथा कार्यान्वित करने की शुरुआत होगी।

मकर : राशि वालों का दिन मध्यम गतिक्रम से व्यतीत होगा तथा कारोबार में सरकारी आपत्ति-विपत्ति से भगवत कृपा से निपट जाो से खुशी होगी, वाहनादि का उपयोग करते समय सावधानी बरतें, महिलाओं का दिन ठीक-ठाक व्यतीत होगा, विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में लगा रहेगा।

कुंभ : कोई भी नया कारोबार शुरू करते समय पारिवारिक वृद्धजनों से सलाह लेकर आगे बढ़ें, खेतीबाड़ी में अतिवृष्टि से फसल का ध्यान रखें, कल-कारखानों में पुरुषार्थ आपका सफल होने से धन लाभ होगा, कारोबारिक क्षेत्र में आपकी प्रशंसा होगी तथा मार्केट में आपका नाम होगा।

मीन : सामाजिक व धार्मिक कार्यों  में आपका नाम अग्रगण्य होगा व साहस-पराक्रम ऐश्वर्य में वृद्धि होगी, राजकीय पुराने वाद-विवाद  का निर्णय आपके पक्ष में आने से मिठाइयाँ बाँटी जाएगी, पुराने बकाया धन की वापसी स्वत: होने से प्रसन्नता होगी, घरेलू महिलाओं का धर्म-कर्म में मन लगा रहेगा।

विशेष : कोई भी ज्ञान-विज्ञान भूत भावन महेश्वर व माँ जगदम्बा के आगे शत-प्रतिशत सही होने का दावा नहीं कर सकता है, फिर भी राशिफल ग्रहों के गोचर भ्रमण के आधार पर लिखा गया है। सूक्ष्म फलादेश के लिए जन्म कालिक ग्रह (जन्म-पत्रिका) की स्थिति व दशान्तर्दशा को विशेष प्रभावी समझना चाहिए।

पं. भवानीशंकर केरिया

फोन : 9440057059,

040-27564786

Comments System WIDGET PACK