खेल पुरस्कारों का एलान, शरत को खेल रत्न

 Sports awards announced, Khel Ratna to Sharat.
नई दिल्ली - राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2022 के लिए खिलाड़ियों और कोच के नाम का ऐलान हो चुका है। टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल अंचता को खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है। अर्जुन अवॉर्ड के लिए 25 खिलाड़ियों को चुना गया है। सात कोच द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित होंगे। वहीं, चार खिलाड़ी ध्यानचंद अवार्ड से सम्मानित किए जाएंगे।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आगामी 30 नवंबर को सभी खिलाड़ियों और कोच को ये पुरस्कार देंगी। मेजर ध्यानचंद खेल पुरस्कार हासिल करने वाले शरत कमल अचंता कई सालों से टेबल टेनिस में भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में तीन स्वर्ण और एक रजत पदक अपने नाम किया था। इसके बाद उन्हें इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। उनके नाम राष्ट्रमंडल खेलों में कुल सात स्वर्ण, तीन रजत और तीन कांस्य पदकहैं। एशियाई खेलों और एशियन चैंपियनशिप में उन्होंने दो-दो कांस्य जीत हैं। शरत कमल खेल रत्न पाने वाले दूसरे टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं। उनसे पहले मनिका बत्रा को यह पुरस्कार दिया जा चुका है। अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुने गए अधिकतर खिलाड़ी राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारत के लिए पदक लेकर आए थे। इनमें बैडमिंटन के युवा स्टार लक्ष्य सेन और महिला मुक्केबाज निकहत जरीन,शतरंज खिलाड़ी आर प्रज्ञानानंद और पहलवान अंशु मलिक भी शामिल हैं।

इस साल क्रिकेट के किसी खिलाड़ी को अर्जुन अवॉर्ड के लिए नहीं चुना गया है। लक्ष्य सेन ने पिछले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में पुरुष एकल का कांस्य पदक जीता था। वह ऑल इंग्लैंड ओपन में उप विजेता भीरहे। वह थॉमस कप में स्वर्ण जीतने वाली पुरुष बैडमिंटन टीम का भी हिस्सा थे। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुष एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता और उन्हें मिश्रित टीम स्पर्धा में रजत पदक भी अपने नाम किया।वहीं मुक्केबाज निकहत जरीन ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था और इससे पहले उन्होंने इस्तांबुल विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। (एजेंसियां) 
Comments System WIDGET PACK