हरा मूँगा, हरा वस्त्र, हरी सब्जी, कांस्य पात्र, हाथी दाँत का दान करें।

Donate green coral, green clothes, green vegetables, bronze vessels, ivory.
हरा मूँगा, हरा वस्त्र, हरी सब्जी, कांस्य पात्र, हाथी दाँत का दान करें।
आज  का  भविष्यदर्पण
बुधवार, दिनांक 19 अक्तूबर, 2022 कार्तिक कृष्ण नवमी
ß श्री गणेशाय नमः
।। श्री बुध को गणेशजी का ध्यान ।।
नमो गौरिदेह मलोत्पन्नं तुभ्यं, नमो ज्ञान रूपं नम:।
नम: सिद्धियं तम्। नमो ध्यायतामर्चतां बुद्धिजं तं नमो गौर्यपत्यं गणेशं नमस्ते।।
जीवनोपयोगी : 
भयं बिन भाव न ऊपजै, भय बिन होय, न होय न प्रीति।
जब हिरदै से भय गया, मिटी सकल रस रीति।।
आज का रत्न: आज का रत्न पन्ना है इसको अंग्रेजी में एमराल्ड कहते हैं, संस्कृत में मरकत, हरित्मणी, अश्वगर्भा दि, मराठी में पाचू कहते हैं, इसको सोने-चाँदी की अंगूठी बनाकर कनिष्ठिका अंगुली में पूजनोपरांत धारण करें, महिलाएँ आभूषण बनाकर पहनती हैं, विधायक, वक्ता, ज्योतिष शास्त्र के ज्ञाता, लेखक, पहनें, यह स्मरण शक्ति, धन सुख संपत्ति को बढ़ाता है। 
आज का दान : हरा मूँगा, हरा वस्त्र, हरी सब्जी, कांस्य पात्र, हाथी दाँत का दान करें।
मेष : आज का दिन मिश्रित फलयुक्त रहेगा, लेन-देन के व्यवसाय  में लाभ-हानि का अंतर बराबर ही रहेगा, माता की बीमारी के कारण भागदौड़ होती रहेगी, सहोदर भाइयों  में आपसी बँटवारे के कारण वाद-विवाद होता रहेगा, विद्यार्थियों का मन पढ़ाई-लिखाई में नहीं लगेगा तथा कुसंगति का त्याग करना चाहिए।
वृषभ : भगवत कृपा से आज का दिन अतिउत्तम व्यतीत होगा, व्यापार-व्यवसाय में लाभान्वित होंगे तथा ज्येष्ठ भरता के द्वारा सहयोग मिलता रहेगा, राजनेताओं को अपने चुनावी क्षेत्र में सम्पर्क में वृद्धि होगी, महिलाओं को कारोबार में अच्छा धनागमन होगा, सुदूर यात्रा में कार्य सिद्ध होगा। 
मिथुन : कारोबारिक सफलता मिलेगी, किसी मित्र का सहयोग लेना अच्छी बात है, सामाजिक कार्यों में व्यस्तता रहेगी तथा रचनात्मक कार्य करने में मान-सम्मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी व प्रशस्ति-पत्र मिलेगा, खेतीबाड़ी में वैज्ञानिक पद्धति अपनाने से फसल के द्वारा धन लाभ होगा, विद्यार्थियों का मन पठन-पाठन में लगेगा। 
कर्क : आज प्रात:काल में शुभ संदेश मिलने से खुशी होगी, व्यापार-कारोबार में इच्छित धन लाभ का सुयोग बनेगा, माता-पिता का आशीर्वाद मिलेगा, राजनीति से दूर रहना ही अच्छा है, व्यावसायिक महिलाओं को लाभ मिलने से खुशी होगी, विद्यार्थियों का मन अध्ययन-अध्यापन में लगा रहेगा, यात्रा शुभ रहेगी। 
सिंह : शुरुआती दिन ठीक-ठाक व्यतीत होगा, वाहनादि को चलाते समय चोट-चपेटादि से सावधानी बरतें, जमीन-जायदाद में विवादास्पद मामलों में कोर्ट-कचहरी से बचकर रहें तथा आपसी समझौता ठीक रहेगा, महिलाओं का भाग्य साथ देने से पुराने स्टॉक के सामान में अचानक धन लाभ होगा, आरोग्य अच्छा रहेगा। 
कन्या : आपके द्वारा व्यवसाय में परिवर्तन करने का विचार होगा, किन्तु पुराने कार्यों में लाभ हो रहा है, इसलिए यथावत स्थिति बनाए रखें, कल-कारखानों में नई मशीनरी के बदलाव से उत्पादन शक्ति में वृद्धि होगी, दूर-नजदीकी यात्रा में पुत्र के विवाह संबंधी रिश्ता पक्का होगा, मित्रों का सहयोग रहेगा। 
तुला ः किसी मित्र की साझेदारी  में शेयर बाजार में कदम रखने का विचार होगा, पर कमीशन का ही काम करने में लाभ होगा, किन्तु सट्टा लॉटरी से बचकर रहना होगा, पर पुरानी दुकानदारी को यथावथ रहने दें, घर में धार्मिक पूजा इत्यादि में मन लगा रहेगा, विद्यार्थियों को उच्च कक्षा में प्रवेश मिलेगा। 
वृश्चिक : आज का दिन आपके लिए अतिश्रेष्ठ रहेगा, घर-परिवार में मंगलोत्सव की योजना बनकर तैयारियाँ शुरू होगी, पैतृक संपत्ति का बँटवारा बड़े बूढ़ों के विचारों के कारण नहीं होने की संभावना रहेगी, कारोबार में आपको विस्तार करने से धनागमन का अच्छा योग बनेगा। 
धनु : आज का दिन मिश्रित फलयुक्त रहेगा, पुरानी बकाया रकम समय पर नहीं आने से आर्थिक संकट ज्यों का त्यों बना रहेगा, परिवार मोहल्ले में किसी महापुरुष के आने से आशीर्वाद मिलने से खुशी होगी, परिवार-घर में कलह के वातावरण में मौन रहना ही उत्तम है, यात्रा को विराम दें। 
मकर : पारिवारिक सदस्यों को दूर देश से शुभ समाचार मिलेंगे, मन में खुशी होगी, भगवत कृपा से लघु पुत्री के सरकारी अधिकारी बनने से खुशी होगी तथा मिठाइयाँ बाँटी जाएगी, दैनिक कारोबार में यथावत लाभ होता रहेगा, चिर-प्रतीक्षित परिवार में नया मेहमान आने से खुशी होगी। 
कुंभ : सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेने से मुख्य पद आपको मिलेगा, साहस पराक्रम ऐश्वर्य प्राप्त होगा, रोजमर्रा के कार्यो में सुधार आएगा तथा वृद्धजनों व कुटुम्बीजनों में आपकी सराहना होगी, औद्योगिक क्षेत्र में यथावत धन लाभ होगा, घरेलू महिलाओं की तीर्थयात्रा हो सकती है। 
मीन : दैनिक चर्या में सुधार आएगा, बड़े उच्चाधिकारियों के कार्यों की सराहना व तरक्की होगी तथा उचित स्थान पर स्थानांतरण होने से खुशी होगी, नए कारोबार व्यवसाय में परिवारजनों व मित्रों द्वारा सहयोग मिलने से खुशी होगी, विद्यार्थियों का मन पठन-पाठन में लगा रहेगा। 
विशेष : कोई भी ज्ञान-विज्ञान भूत भावन महेश्वर व माँ जगदम्बा के आगे शत-प्रतिशत सही होने का दावा नहीं कर सकता है, फिर भी राशिफल ग्रहों के गोचर भ्रमण के आधार पर लिखा गया है। सूक्ष्म फलादेश के लिए जन्म कालि्ाक ग्रह (जन्म-पत्रिका) की स्थिति व दशान्तर्दशा को विशेष प्रभावी समझना चाहिए।
पं. भवानीशंकर केरिया
फोन : 9440057059,
040-27564786
 
Comments System WIDGET PACK