देश की शांति व्यवस्था में आरएएफ की अहम भूमिका- अजय मिश्रा

   RAF plays a key role to keep peace in country-Ajay Kumar Mishra
हैदराबाद- केंद्रीय गृहराज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने कहा कि रैपिड एक्शन फोर्स देश में शांति व्यवस्था बनाए रखने के साथ देश की प्रगति में भी योगदान देने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह कर रही है।

हकीमपेट स्थित दि ग्रुप सेंटर सीआरपीएफ में आज आयोजित रैपिड एक्शन फोर्स की 30वीं वार्षिक परेड की सलामी लेते हुए अजय कुमार मिश्रा ने कहा कि रैपिड एक्शन फोर्स देश में शांति, कानून और व्यवस्था स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है। साहस और धैर्य जैसे गुणों से परिपूर्ण आरएएफ कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और अरुणाचल प्रदेश से लेकर गुजरात तक, जहाँ भी कोई अप्रिय घटना हुई है, अपनी अद्भुत क्षमता तथा कौशल के साथ राष्ट्र विरोधी तत्वों को नियंत्रित करने में सफल रहा है। उन्होंने आपदा प्रबंधन, बचाव और राहत कार्यों में आरएएफ की विशेषज्ञता की सराहना करते हुए कहा कि यह बल उत्कृष्ट सेवा कर रहा है। उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ जवानों के हितार्थ सरकार ने कई कदम उठाए हैं। सीआरपीएफ कर्मियों की कार्य स्थितियों में सुधार सुनिश्चित करने के लिए आधुनिकीकरण योजना के तहत आधुनिक हथियार, प्रशिक्षण सुविधा, सुरक्षा उपकरण आदि उपलब्ध कराए जा रहे हैं। साथ ही जवानों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए कैंटीन तथा आयुष्मान स्वास्थ्य योजना भी मुहैया कराई जा रही है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने देश में शांति एवं कानून व्यवस्था की दिशा में आरएएफ द्वारा दिए जा रहे सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि आशा है, यह बल वे देश में कानून और व्यवस्था की स्थिति को उच्च समर्पण के साथ संभालने और लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि देश में आंतरिक स्थितियाँ बदल रही हैं और दुनिया भारत को सम्मान की दृष्टि से देख रही है। भारत को उसके पारंपरिक ज्ञान और आध्यात्मिक नेतृत्व के लिए दुनिया भर में पहचाना जा रहा है।

परेड में आरएएफ की आठ टुकड़ियों ने भाग लिया। टुकड़ियों ने बचाव कार्यों, आपदा प्रबंधन, प्राथमिक चिकित्सा आदि में अपने पेशेवर कौशल को दर्शाते हुए बल की शक्ति और दक्षता का प्रदर्शन किया। अवसर पर बताया गया कि वर्ष 1992 से आरएएफ अस्तित्व में आया था। वर्तमान में आरपीएफ बटालियन देश के 15 शहरों में रणनीतिक रूप से स्थापित हैं। यह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का एक अभिन्न अंग है, जो गैर-घातक हथियारों के साथ संवेदनशील पुलिसिंग और जीरो रिस्पांस टाइम जैसी विशेषताओं से लैस है। अवसर पर सीआरपीएफ महानिदेशक डॉ. सुजॉय लाल थाओसेन, अतिरिक्त महानिदेशक दक्षिणी क्षेत्र एस.एस.चतुर्वेदी, पीएमजी-पुलिस महानिरीक्षक, आरएएफ विवेक वैद, आईजीपी दक्षिणी क्षेत्र सीआरपीएफ महेश चंद्र लड्डा, अन्य वरिष्ठ अधिकारी सहित बल के जवान व उनके परिवारजन उपस्थित थे।
Comments System WIDGET PACK