फलों के राजा का करना होगा और इंतज़ार

phlon-ke-raajaa-kaa-krnaa-hogaa-aur-intjaar

हैदराबाद, 15 अप्रैल : हैदराबादियों को फलों के राजा का कुछ और इंतज़ार करना पड़ेगा। हर साल अप्रैल के मध्य तक जितना आम शहर में आता था, इस बार उसका 50 प्रतिशत भी नहीं
आया है।
हैदराबाद में फलों के राजा आम का आगमन सुस्त दिखायी दे रहा है। विशेषकर थोक मार्केट में जितना आम पहुँचने की उम्मीद थी, उतना नहीं पहुँच रहा है। यही कारण है कि खुदरा बाज़ार में आम की उपस्थिति कम देखी गयी है।
गड्डीअनारम के बाज़ार में आम की खेप कम आने की शिकायत करते हुए बाज़ार समिति के सचिव ई. वेंकटेशम ने बताया कि हर साल अप्रैल प्रथम सप्ताह में रोजाना 13,000 से 14,000 क्विंटल बेनिशान आम हैदराबाद आता था, जबिक इस बार केवल 1,930 क्विंटल आम आ रहा है। इसके अलावा तोतापरी केवल 200 क्विंटल आ रहा है, जो बहुत कम है।
हैदराबाद में इस सप्ताह नागर कर्नूल के कोल्लापुर के बाग़ों से आम आ रहा है, जो माँग के अनुपात में आपूार्ति नहीं कर पा रहे हैं। माँग के अनुपात में आम न आने के कारण इसके दाम भी बढ़ गये हैं। थोक व्यापार में इसका दर 8,000 रुपये प्रति क्विंटल चल रहा है। खुदरा बाज़ार में आम की कीमत 100 से 250 रुपये तक है।
बाज़ार के सूत्र बताते हैं कि बेहतरीन आम की खेप अभी शहर पहुँची ही नहीं है। पिछले दिनों आयी तूफानी हवाओं के कारण आम की फसलों को नुकसान पहुँचा है, जिसके चलते शहर आने वाले आम की मात्रा में कमी हो सकती है। बताया जा रहा है कि आम के शौकीन लोगों को अभी एक सप्ताह से अधिक इंतज़ार करना होगा।

Comments System WIDGET PACK