किम्स कडल्स ने लांच की ह्यूमन मिल्क बैंक सुविधा

  KIMS Cuddles Launched Human Milk Bank
हैदराबाद-विश्व प्रीमेच्योरिटी डे के उपलक्ष्य में कोंडापुर स्थित किम्स कडल्स में ह्यूमन मिल्क बैंक लांच किया गया। इस सुविधा का उद्घाटन राज्यपाल डॉ. तमिलिसै सौंदरराजन ने किया। अवसर पर उन्होंने ह्यूमन मिल्क बैंक जैसी पहल की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार की सुविधाओं से समय से पूर्व जन्म लेने वाले कई बच्चों के जीवन को बचाया जा सकता है। इस पहल को सफल बनाने में माताओं को अपना दूध दान करने के लिए आगे आना चाहिए। राज्यपाल ने ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुँच स्थापित करने के लिए मोबाइल मदर ब्रेस्ट मिल्क सुविधा की आवश्यकता पर विशेष बल दिया।
 
अवसर पर बताया गया कि किम्स कडल्स द्वारा यह पहल माँ के दूध की मांग और उपलब्धता में उल्लेखनीय अंतर को देखते हुए की गई। कई चिकित्सा कारणों से अपने समय से पहले बच्चों को स्तनपान नहीं कराया जा सकता है। इस दिशा में ह्यूमन  मिल्क बैंक एक विकल्प के रूप इस कमी को काफी हद तक दूर कर सकता है। जानकारी देते हुए बताया गया कि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चों की संख्या हर साल बढ़ रही है। भारत में प्रतिवर्ष लगभग 2.4 करोड़ शिशु जन्म लेते हैं। इनमें तकरीबन 35 लाख का जन्म समय से पूर्व होता है। साथ ही 0.76 मिलियन नवजात जीवित नहीं रह पाते। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, माँ का दूध ऐसे कमजोर नवजात शिशुओं की मृत्यु दर और रुग्णता को कम करने के साथ संक्रमण से बचाने में सहायक सिद्ध होता है। माँ का दूध कई कारणों के कारण समय से पहले और कम वजन वाले शिशुओं के लिए उपलब्ध नहीं होता। इसकी कमी को ¿ाूमन मिल्क बैंक जैसी सुविधाओं द्वारा दूर किया जा सकता है।
किम्स कडल्स की क्लीनिकल निदेशक (नियोनेटोलॉजी एंड पीडियाट्रिक्स) डॉ. सी. अपर्णा ने कहा कि हैदराबाद में ह्यूमन  मिल्क बैंकों की अपर्याप्त संख्या को देखते हुए सामाजिक उत्तरदायित्व समझते हुए यहाँ यह महत्वपूर्ण सुविधा स्थापित की गयी। बैंक में एक वर्ष तक के लिए माँ के दूध का भंडारण किया जा सकता है। अवसर पर किम्स हॉस्पिटल्स के प्रबंध निदेशक डॉ. भास्कर राव सहित अन्य उपस्थित थे।  
Comments System WIDGET PACK