टीबी उन्मूलन के लिए सक्रिय सामुदायिक भागीदारी आवश्यक- राज्यपाल

 Active Community Engagement is Vital to end the TB: Governor
हैदराबाद-राज्यपाल डॉ. तमिलिसै सौंदरराजन ने टीबी के विरुद्ध संघर्ष तथा उन्मूलन के लिए सक्रिय सामूहिक भागीदारी का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त भारत के लक्ष्य को साकार करने के लिए समन्वित प्रयास ही कारगर सिद्ध होंगे।

राजभवन में आयोजित विशेष कार्यक्रम में राज्यपाल ने टीबी सील सेल को लांच किया। अवसर पर वर्ष 2024 तक टीबी मुक्त तेलंगाना के लक्ष्य को हासिल करने के लिए टीबी असोसिएशन ऑफ तेलंगाना के लिए कार्य निर्धारित करते हुए राज्यपाल ने परोपकारी लोगों को टीबी रोगियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया, ताकि उन्हें पौष्टिक भोजन और अन्य आवश्यक सहायता द्वारा खतरनाक बीमारी से ठीक होने में मदद मिल सके। उन्होंने सराहना करते हुए कहा कि 28,000 रोगियों में से कम से कम 25,000 को राज्य के परोपकारियों और अन्य संगठनों का समर्थन मिला है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि शेष 10 प्रतिशत मरीजों को समर्थन देने के लिए अक्टूबर के अंत तक सहयोग प्राप्त हो जाएगा। उन्होंने गैर-सरकारी संगठनों, भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, स्वयंसेवकों और अन्य सभी हितधारकों को टीबी के खिलाफ संघर्ष में सरकार के साथ हाथ मिलाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि एकजुट प्रयासों द्वारा टीबी मुक्त भारत तथा तेलंगाना के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

जानकारी देते हुए बताया गया कि वर्ष 2024 तक टीबी मुक्त तेलंगाना को सुनिश्चित करने के प्रयासों को गति देने के लिए राज्यपाल ने सौ टीबी रोगियों को गोद लेने का फैसला किया। राज्यपाल से प्रेरित होकर दस अधिकारियों द्वारा टीबी रोगियों को गोद लेने का निर्णय किया गया। अवसर पर राज्यपाल के सचिव के. सुरेंद्र मोहन, तेलंगाना के टीबी असोसिएशन के प्रतिनिधि व अन्य उपस्थित थे।
Comments System WIDGET PACK