एनआईआरडीपीआर तथा एनएचएसआरसी के मध्य समझौता

 Agreement between NIRDPR and NHSRC
हैदराबाद, स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर पंचायती राज संस्थान की क्षमता और कौशल विकसित करने के लिए आज राष्ट्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज संस्थान (एनआईआरडीपीआर) हैदराबाद तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केंद्र (एनएचएसआरसी) नई दिल्ली के बीच एक समझौता हुआ। वर्चुअल मोड पर आयोजित कार्यक्रम में एनआईआरडीपीआर के महानिदेशक डॉ. जी. नरेंद्र कुमार तथा एनएचएसआरसी के कार्यकारी निदेशक मेजर जनरल प्रो. अतुल कोतवाल ने समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। अवसर पर दोनों पक्षों ने शैक्षणिक कार्यक्रमों के माध्यम से सार्वजनिक स्वास्थ्य पर अनुसंधान के लिए सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं पर चर्चा की।

अवसर पर बताया गया कि दोनों संस्थानों के बीच हुए समझौते की अवधि आरंभिक रूप से पाँच वर्ष होगी। यह समझौता स्वास्थ्य की दिशा में नीति समर्थन, पंचायती राज संस्थाओं की क्षमता निर्माण, अनुसंधान तथा दस्तावेजीकरण सहित सर्वोत्तम प्रथाओं में सहयोग की दिशा में पंचायती राज पदाधिकारियों का कौशल बढ़ाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगा। मेजर जनरल प्रो. अतुल कोतवाल ने दोनों संस्थानों के मध्य हुए समझौते पर हर्ष व्यक्त करते हुए पंचायती राज संस्थाओं द्वारा 15वें वित्त आयोग के अनुदानों के प्रभावी ढंग से उपयोग की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इसे प्राथमिकता के आधार पर लिया जाना चाहिए।

डॉ. जी. नरेंद्र कुमार ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य संबंधी पहलों को अच्छी तरह से सुनिश्चित करने के लिए जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने की दिशा में बल दिया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जैसी राज्य-विशिष्ट योजनाओं का अभिसरण आवश्यक है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान देने के साथ गरीबी उन्मूलन के दृष्टिकोण से स्वास्थ्य हस्तक्षेपों का आग्रह किया। ग्रामीण क्षेत्रों में सस्ती स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता है, लेकिन पंचायती राज संस्थाओं में क्षमता का अभाव है। इन क्षमताओं को विकसित करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। एनआईआरडीपीआर का मुख्य उद्देश्य गरीबी उन्मूलन और ग्रामीण भारत में जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाना है। स्वास्थ्य देखभाल पर जेब से खर्च ग्रामीण भारत में गरीबी के प्रमुख कारणों मेें एक है। ग्रामीण समुदायों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए पंचायती राज संस्थाओं की क्षमता, ज्ञान को कौशल युक्त करना महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम में एनआईआरडीपीआर महानिदेशक शशि भूषण ने स्वागत वक्तव्य देते हुए स्वस्थ गांव के विकास के लिए एलएसडीजी लक्ष्यों पर काम करने की आवश्यकता पर विशेष बल दिया।
Comments System WIDGET PACK