क्रेडाई ने उठाई रियल इस्टेट सर्वेक्षणों की वास्तविकता पर उंगली

 CREDAI points finger at the reality of real estate surveys
हैदराबाद, कंफेडरेशन ऑफ रियल इस्टेट डेवलपर्स असोसिएशन (क्रेडाई) हैदराबाद ने रियल इस्टेट को लेकर किये जा रहे सर्वेक्षणों की रिपोर्ट पर उंगली उठाते हुए उनकी वास्तविकता और परमाणिकता पर न केवल प्रश्न उठाए हैं, बल्कि इन्हें हैदराबादी रियल इस्टेट में तेज़ी से हो रहे विकास को नुकसान की संभावना भी जतायी।

क्रेडाई हैदराबाद के अध्यक्ष पी. रामकृष्ण राव एवं उनकी टीम ने आज संवाददाता सम्मेलन में आगामी 5 नवंबर से प्रस्तावित नार्थ हैदराबाद पर@पर्टी शो के आयोजन की घोषणा की। शहर में निार्मित भवनों के बिक्री दर में कमी पर उठाए गये सवाल पर अध्यक्ष ने कहा कि हाल में ही जो सर्वेक्षणों की रिपोर्ट सामने आयी है, वह वास्तविक और परमाणिक नहीं है। इन सर्वेक्षणों में जिस तरह डेटा के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है, वह उचित नहीं है। उन्होंने कुछ उदाहरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि हाल ही में शुरू हुई एक परियोजना की घोषणा के पहले दिन ही 1 हज़ार से अधिक यूनिट की बिक्री हुई थी, लेकिन यदि दस हज़ार से अधिक यूनिट में 1 हज़ार का उदाहरण लेंगे और परियोजना अभी शुरू ही हुई है, उसमें बिकने के लिए प्रतीक्षित को बिक्री न होने वाले यूनिटों की श्रेणी में डालेंगे, तो यह गलत आकलन होगा। उन्होंने कहा कि पहली कक्षा में भर्ती विद्यार्थी को बेरोजगारी की श्रेणी में नहीं लिया जा सकता।

रामकृष्ण ने कहा कि कुछ एजेंसियाँ दूसरे शहरों में रहकर कुछ इधर उधर के डेटा से सर्वेक्षण के परिणाम जारी कर रही हैं, उनकी वास्तविकता पर संदेह होना लाज़मी है। उन्होंने आगामी 5 एवं 6 नवंबर को आयोजित होने वाले पर@पर्टी शो के बारे में कहा कि कोमपल्ली के ऑस्पियस कन्वेंशन सेंटर में इसका आयोजन होगा। विशेष रूप से शहर के उत्तरी क्षेत्र के महत्व, यहाँ की आधारभूत संरचना, आसपास के क्षेत्र में तेज़ी से उभरी रोजगार की संभावनाएँ यहाँ पर परिसंपत्तियों की खरीदी को लाभदायक बना सकती हैं। उन्होंने कहा कि बीते कई वर्षों में शहर के पश्चिमी क्षेत्र (गच्ची बावली एवं माधापुर) की ओर ही आबादी का बोझ बढ़ता जा रहा है। इन परिस्थितियों में यह अनिवार्य है कि दूसरे क्षेत्रों की ओर ध्यान दिया जाए, जिससे शहर का बहुदिशा में विकास संभव हो। सरकार ने भी इसके लिए आधारभूत संरचना के विकास हेतु भरसक प्रयास किये हैं। उन्होंने बताया कि उत्तरी क्षेत्र में न केवल जिनोम वैली, लॉजिस्टिक हब, शिक्षण संस्थाएँ के अलावा सरकार ने हाल ही में एक आईटी पार्क की भी घोषणा की है। इस तरह 50 हज़ार से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।
 
संवाददाता सम्मेलन में क्रेडाई हैदराबाद के महासचिव वी. राजशेखर रेड्डी, उपाध्यक्ष जी. आनंद रेड्डी, संयुत्त सचिव शिवराज ठाकुर एवं अन्य उपस्थित थे।
Comments System WIDGET PACK