आगे बढ़ा साइकिलिंग ट्रैक का काम

 Cycling track work progressed
हैदराबाद- ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम शहर में आधारभूत संरचना के विकास के  लिए तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। विशेष रूप से नागरिक केंद्रित सेवाओं पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। इसी क्रम में निगम ने अपनी पूर्व योजना के अनुसार, 90 किलोमीटर के साइकिलिंग ट्रैक की स्थापना के लिए काम शुरू कर दिया है।  
जीएचएमसी महापौर गदवाल विजयलक्ष्मी ने मीडिया को बताया कि शहर में विभिन्न स्थानों पर साइकिल ट्रैक स्थापित करने का प्रस्ताव रखा गया था। 90 किलोमीटर ट्रैक स्थापित करने के लिए जगह की पहचान की जा चुकी है। इनमें से कुछ स्थायी रूप से साइकिलिंग ट्रैक के रूप में चिन्हित  होंगे, तो कुछ स्थानों पर सुबह के समय जब ट्रैफिक कम रहता है, निर्धारित स्थान को साइकिलिंग ट्रैक के रूप में उपयोग में लाया जाएगा। 
 
एलबी नगर ज़ोन में 3 किमी साइकिल ट्रैक को हब्शीगुड़ा क्रॉस रोड से उप्पल चौरस्ते तक स्थापित किया जाएगा। चारमीनार जोन में 4 किलोमीटर का ट्रैक बायरामल गुड़ा क्रॉस रोड से ओवैसी जंक्शन तक स्थायी रूप से स्थापित किया जाएगा। उसे बाद में आरामगढ़ तक विस्तारित किया जाएगा। खैरताबाद जोन में केबीआर पार्क के चारों ओर 6 किमी अस्थायी और स्थायी दोनों तरह के साइकिलिंग ट्रैक होंगे। गच्ची बावली मार्ग  पर तथा आईडीपीएल पाउंड कुकटपल्ली जोन में भी लगभग 6-6 किलोमीटर के ट्रैक प्रस्तावित हैं। इसके अलावा मेट्ट§गुड़ा चौराहे से हब्शीगुडा चौराहे तक भी साइकिलिंग ट्रैक स्थापित करने की पहचान हो चुकी है। बुद्धा भवन से नेकलेस रोड पर साइकिलिंग ट्रैक पहले ही स्थापित किया जा चुका है। महापौर ने बताया कि हैदराबाद शहर की भावी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विकासात्मक योजनाओं पर अमलावरी की जा रही है। इसमें आधारभूत संरचना मुख्य तत्व के रूप में शामिल है।  

उप-महापौर श्रीलाता शोभन रेड्डी ने भी साइकिलिंग ट्रैक को महत्वपूर्ण कदम बताते हुए कहा कि इससे सड़कों पर जनसाधारण के लिए अधिक सुविधाएं स्थापित करने की राह में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि शहर में सीआरएमपी के अंतर्गत 709 किलोमीटर की सड़क फोर लाइन हैं, जबकि अन्य सड़कों को भी आवश्यकता एवं संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए विस्तारित करने का कार्य जारी है।
Comments System WIDGET PACK