दलित बंधु का दूसरा चरण शीघ्र

 Dalit Bandhu's second phase soon.
हैदराबाद - पशुसंवर्धन मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव ने अधिकारियों को दलित बंधु योजना के दूसरे चरण के लिए योग्य लाभान्वितों की सूची चार दिनों में तैयार करने के आदेश दिये। उन्होंने अपने कार्यालय में हैदराबाद शहर के विधायकों व अधिकारियों के साथ बैठक कर दलित बंधु के दूसरे चरण, आसरा पेंशन आदि योजनाओं की समीक्षा की। 

तलसानी ने कहा कि देश में पहली बार दलित परिवारों के विकास के लिए दलित बंधु योजना के तहत एक-एक परिवार को 10-10 लाख रुपये की आार्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। दलित बंधु के पहले चरण के तहत प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में चयनित 100 दलित परिवारों को आार्थिक सहायता दी गयी। पहले चरण के दौरान हैदराबाद जिले की परिधि में 1,484 दलित परिवारों को इस योजना का लाभ मिला। बैठक के दौरान दलित बंधु पहले चरण के लाभान्वितों की सक्सेस स्टोरीज से संबंधित वीडियो दिखाया गया।  

मंत्री ने बताया कि दलित बंधु दूसरे चरण के तहत प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 500-500 परिवारों को 10-10 लाख रुपये दिये जाएंगे। उन्होंने विधायकों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि चार दिनों में योग्य परिवारों के आवेदन अधिकारियों को मिल जाएँ। उन्होंने कहा कि इन आवेदनों की जांच के बाद संबंधित परिवारों के बैंक खातों में दलित बंधु सहायता राशि जमा कर दी जाएगी। इसके अलावा मंत्री ने आसरा पेंशन पहचान पत्रों की वितरण प्रक्रिया को एक सप्ताह के भीतर पूरा करने के आदेश दिये। उन्होंने बताया कि 15 अगस्त को घोषित 10 लाख आसरा पेंशनों में हैदराबाद जिले के लिए 80,824 पेंशन मंजूर हुई हैं। अब तक 74,231 पेंशन धारकों को पहचान पत्र दिये गये हैं। शेष कार्डधारकों को भी एक सप्ताह के भीतर पहचान पत्र दिये जाएंगे। बैठक में एमएलसी प्रभाकर राव, विधायक एम. गोपाल, के. वेंकटेश, जी. सायन्ना, कौसर मोइनुद्दीन, मौजम खान, महापौर विजयलक्ष्मी व संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
 
Comments System WIDGET PACK