एसीबी अधिकारी बनकर लूटपाट करने वाले गिरफ्तार

 Fake ACB officers arrested 3July2018

हैदराबाद, 2 जुलाई-(मनीष सिंह)
एसीबी अधिकारी बनकर लूटपाट करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर पंजागुट्टा पुलिस ने महिला समेत 6 अारोपियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार अारोपियों में तीन अारोपी वेब चैनल के कर्मचारी हैं। पुलिस ने उनके पास से एक मारूति वैन, 50 रूपये के दो नान ज्यूडिशियल स्टाम्प पेपर, वाइस टुडे वेब चैनल का पहचान-पत्र, नेशनल एंटी क्राइम एंड ह्यूमन राइट्स काउंसिल अॉफ इंडिया का पहचान-पत्र, वाइस टुडे का माइक, परिवर्तन एनजीओ संस्था का पहचान-पत्र सहित 6 सेलफोन बरामद किए।

पश्चिम जोन पुलिस उपायुक्त अार. श्रीनिवास राव, पंजागुट्टा एसीपी ए. विजय कुमार और पंजागुट्टा इंस्पेक्टर एस. रविन्दर ने संवाददाता सम्मेलन में गिरोह का पर्दाफाश किये जाने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार अारोपियों में एनजीओ संस्था परिवर्तन का कर्मचारी व क्राइम टुडे तथा अन्य वेब मीडिया का इनफार्मर न्यू मल्लापल्ली निवासी मोहम्मद अलीम साबेर (37), सेकेंड हैंड अॉटो डीलर व वाइस टुडे पश्चिम जोन का प्रभारी न्यू मल्लापल्ली निवासी सय्यद उस्मान अली (44), परिवर्तन एनजीओ संस्था तथा चैरिटेबल सोसाइटी की कार्यकारी निदेशिका अत्तापुर निवासी लुगना फातिमा उर्फ शिल्पा उर्फ प्रीति (35), परिवर्तन संस्था के परामर्शदाता चंचलगुड़ा निवासी सय्यद ख्वाजा मोइनुद्दीन जकी (39), निजीकर्मी गोलकोण्डा शेखपेट निवासी अात्मर्किंर विजय (34) और चंचलगुड़ा निवासी एनजीओ संचालक सय्यद समीर मेहंदी (24) शामिल हैं।

कनिष्ठ सहायक को डरर्किंर माँगे 4 लाख

उन्होंने बताया कि गत 30 जून को सुबह 11.30 बजे सेंट्रल जोन अारटीए कार्यालय में कनिष्ठ सहायक के रूप में कार्यरत के. रेणुका के पास एक युवती और दो युवक अाए और खुद को एसीबी अधिकारी बतर्किंर उसे डराया। उन्होंने कहा कि रिश्वत लेते हुए रेणुका का वीडियो उनके पास है और यदि वह 4 लाख रूपये नहीं देंगी, तो वीडियो सोशल मीडिया पर जारी कर देंगे। इसके बाद उसे जबरन अपने साथ लकड़ी का पुल स्थित एक होटल ले गए। वहाँ बातचीत कर 50 रूपये के दो नान ज्यूडिशियल स्टाम्प पेपर क्रमशः 1.5 लाख रूपये और 2.5 लाख रूपये उन्हें देने के संबंध में उन्होंने रेणुका से जबरन हस्तर्किं्षर करवाया और सोमवार (2 जुलाई) तक राशि देने की माँग की। कुछ देर बाद तीनों ने रविवार (1 जुलाई) की शाम तक 1 लाख रूपये देने को कहा। इसके बाद रेणुका को छोड़ दिया गया।

रेणुका ने इस घटना को अारटीए के वरिष्ठ अधिकारियों की दृष्टि में लाया और उनके कहने पर सोमवार की सुबह पंजागुट्टा पुलिस थाने में घटना की शिकायत की। इसके पूर्व घटना वाले दिन अारटीए कार्यालय में एसीबी अधिकारियों द्वारा छापा मारे जाने की जानकारी व्हाट्सऐप पर कुछ पत्रकारों के ग्रुप में फैल गयी। इस जानकारी के अाधार पर एसीबी के डीएसपी सत्यनारायण राव ने अपनी ओर से जाँच-पड़ताल की और उन्होंने बताया कि एसीबी की ओर से अारटीए कार्यालय में छापे की कोई कार्रवाई नहीं की गयी। ग्रुप में अायी जानकारी के अाधार पर भी छानबीन की गयी। अारटीए कार्यालय परिसर में सीसीटीवी कैमरा न होने के कारण अारोपियों की पहचान नहीं हो पायी। पुलिस ने लकड़ी का पुल होटल, जहाँ रेणुका को ले जाया गया, के अास-पास लगे सीसीटीवी कैमरों के अाधार पर अारोपियों की पहचान की। अाज 6 अारोपियों को पंजागुट्टा के गुप्तचर इंस्पेक्टर जी. संतोष कुमार ने गिरफ्तार कर लिया।

निजी स्कूल संचालक को भी लूटा

जाँच-पड़ताल करने पर पता चला कि सभी अारोपियों ने सोची-समझी साजिश के तहत खुद को एसीबी अधिकारी बतर्किंर लूटपाट करने की योजना बनायी। इन अारोपियों ने उप्पल के निजी स्कूल के संचालक को भी डरा-धमका कर उसके पास से 30 हजार रूपये वसूले। इसके बाद अारोपियों ने रेणुका को निशाना बनाकर उसके पास से 4 लाख रूपये वसूलने का प्रयास किया, लेकिन वे पुलिस के हत्थे चढ़ गए। सभी अारोपियों को अदालत में पेश करने के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

Comments System WIDGET PACK