हैदराबाद में होगा छोटे हथियारों की पूरी श्रृंखला का निर्माण

 Full range of small arms to be manufactured in Hyderabad
हैदरबाद,   मिसाइल और ड्रोन सहित विभिन्न प्रकार की परैद्योगिकी निर्माण के क्षेत्र में अग्रणी हैदराबादी उद्योग समूह मेघा इंजीनिय्रिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल) की कंपनी आईकॉम (आईसीओएमएम) ने छोटे हथियारों के निर्माण हेतु यूएई समूह ईडीजीई की कंपनी काराकल के साथ करार पर हस्ताक्षर किये। 

यहाँ जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मिसाइल सब-सिस्टम, संचार और ईडब्ल्यू सिस्टम, इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स, शेल्टर, कंपोजिट्स के साथ ड्रोन जैसी अन्य सिस्टम टेक्नोलॉजी के विकास और निर्माण में कंपनी प्रमुख स्थान रखती है। छोटे हथियार निर्माता इकाई काराकल के साथ इससे पूर्व किये गये समझौते को आगे बढ़ाते हुए एक और करार आज अहमदाबाद-गांधीनगर, गुजरात में जारी थलसेना, नौसेना और होमलैंड सुरक्षा प्रणाली प्रदर्शनी, डिफेक्सपो-2022 के दौरान किया गया।   
 
आइकॉम के अधिकारी सुमंत पी. ने कहा कि भारत का रक्षा उद्योग लगातार विकसित हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत पहल के अनुरूप आईकॉम ने काराकल के साथ करार किया। यह करार भारत को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक कदम है। दोनों कंपनियाँ भारतीय रक्षा बलों और अंतरराष्ट्रीय निर्यात हेतु बाजार के लिए स्थानीय रूप से निार्मित छोटे हथियारों का एक पूरा पोर्टफोलियो विकसित करेंगी। छोटे हथियारों की पूरी लाइन का उत्पादन हैदराबाद में स्थापित विश्व स्तरीय डिजाइन, विकास और निर्माण केंद्र में किया जाएगा। वर्तमान में  मिसाइल और सब-सिस्टम, संचार निर्माण में बड़ी कंपनियों में से एक है। काराकल के सीईओ हमद अलामेरी ने कहा कि भारतीय बाजार में सहयोग के लिए साझेदारी बनाना और मूल्यवान अवसरों की तलाश करना काराकल के प्रमुख उद्देश्यों में से एक है। कंपनी आइकॉम के साथ इन अवसरों की खोज करने के लिए तत्पर है। इस साझेदारी से इंजीनिय्रिंग और रक्षा सहित कई क्षेत्रों में समाधान प्रस्तुत करते हुए छोटे हथियारों के पोर्टफोलियो का पूरक प्रदान किया जाएगा।
 
Comments System WIDGET PACK