तेलंगाना में मोदी गो बैक से जुड़े बुद्धिजीवी

 Intellectuals associated with 'Modi go back'.
हैदराबाद - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 12 नवंबर को रामागुंडम की प्रस्तावित यात्रा से पहले `मोदी गो बैक' विरोध तेज हो गया है। तेलंगाना से संबंधित लंबित मुद्दों पर रुख स्पष्ट करने की मांग करते हुए नागरिक संगठनों और बौद्धिक मंचों ने शिक्षाविदों सहित 64 विख्यात व्यक्तियों के साथ प्रधानमंत्री को खुला पत्र लिखा।

विभिन्न राज्य-संचालित विश्वविद्यालयों के शिक्षाविदों और बुद्धिजीवियों ने एक साथ खुला पत्र लिखा और प्रधानमंत्री मोदी के समक्ष आठ मांगें रखीं, जिसमें आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम के लंबित मुद्दों को हल करना भी शामिल है। उन्होंने याद दिलाया कि काजीपेट में एक कोच फैक्ट्री, एक आदिवासी विश्वविद्यालय, बयाराम में एक स्टील प्लांट और राज्य में अपनी इकाइयों की स्थापना करने वाले उद्योगों को प्रोत्साहन सहित विभाजन के समय के किसी भी वादे को पूरा नहीं किया गया है।

शिक्षाविदों ने तेलंगाना के लिए सूचना प्रौद्योगिकी निवेश क्षेत्र को खत्म करने और अन्य राज्यों को 22 सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्कों को मंजूरी देने के केंद्र के फैसले पर सवाल उठाया। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने राज्य में किसी भी नए राष्ट्रीय स्तर के शैक्षणिक संस्थान, मेडिकल कॉलेज और यहाँ तक कि नवोदय विद्यालय आवंटित नहीं किए हैं। उन्होंने मांग की कि केंद्र सरकार को या तो आईटीआईआर को पुनर्जीवित करना चाहिए या नए सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्कों की स्थापना के अलावा राज्य को इसी तरह के आईटी पैकेज को मंजूरी देनी चाहिए। तेलंगाना प्राप्त करने में उनके योगदान को याद करते हुए बुद्धिजीवियों ने मांग की है कि केंद्र सरकार बिना किसी भेदभाव के राज्य में उत्पादित धान की खरीदे। संवैधानिक संस्थानों और जाँच एजेंसियों का दुरुपयोग करने के लिए उन्होंने भाजपा की निंदा करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री से देश की विविध और बहु-सांस्कृतिक पहचान के साथ-साथ राष्ट्रीय अखंडता की रक्षा करने का आग्रह किया। उन्होंने मोदी से भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए तुरंत उपाय शुरू करने की भी मांग की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार से दक्षिणी राज्यों तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर रहेेंगे। इस दौरान वे कई कार्यक्रमों में भाग लेेंगे एवं विकास योजनाओं की शुरुआत करेेंगे। प्रधानमंत्री शनिवार रामागुंडम में आरएफसीएल संयंत्र का दौरा करेेंगे और वहाँ कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेेंगे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे की शुरुआत कर्नाटक से करेंगे जहाँ वह बेंगलुरु में संत-कवि कनक दास और महर्षि वाल्मीकि की मूर्तियोें पर पुष्पांजलि अर्पित करेेंगे। प्रधानमंत्री वही वंदे भारत एक्सप्रेस और भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे और बाद में केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का उद्घाटन करेेंगे। उनका बेंगलुरु में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के बाद नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फुट की कांस्य प्रतिमा का अनावरण करने का भी कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री शुक्रवार को ही दोपहर बाद तमिलनाडु के डिंडीगुल में गांधीग्राम ग्रामीण संस्थान के 36 वें दीक्षांत समारोह में भाग लेेंगे। मोदी शनिवार को आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेेंगे।
Comments System WIDGET PACK