मधुमेह रोगियों के लिए लाभकारी सिद्ध हो रहा है कटहल

 Jackfruit is proving beneficial for diabetics
हैदराबाद, केरल, ओड़िशा और आंध्र-प्रदेश में बड़े पैमाने पर पाया जाने वाले कटहल के बारे में दावा है कि यह टाइप 2 मधुमेह रोगियों में शुगर नियंत्रित करने में लाभकारी सिद्ध हो रहा है।  
 
फर्नांडीज अस्पताल के क्लीनिकल न्यूट्रिशन विभाग की प्रमुख डॉ. लता शशि, अहमदाबाद के मधुमेह विशेषज्ञ डॉ. विनोद अभिचंदानी और जैकफ्रूट्स डॉट कॉम के संस्थापक जेम्स जोजफ ने आज यहाँ शोध रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए खुलासा किया कि हरे कटहल के आटे का उपयोग करने वाले मधुमेह रोगियों के ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में लाभ हुआ है।

डॉ. विनोद अभिचंदानी ने कहा कि उन्होंने अपने मरीजों के भोजन में जैकफ्रूट 635 आटे का उपयोग करते हुए अध्ययन में पाया कि 90 दिन में ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सका। उन्होंने कहा कि मधुमेह रोगियों में भोजन के तत्वों में उचित परिवर्तन द्वारा रोग को नियंत्रित किया जा सकता है। विशेषकर उन्हें चावल और गेहूँ के उपयोग को नियंत्रित करना अनिवार्य है। डॉ. लता ने कहा कि मधुमेह रोगियों को खाने का समय, खाने की गुणवत्ता और उसमें शामिल तत्वों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। कौनसी चीज़ कितनी मात्रा में खा रहे हैं, यह जानना रोगी के लिए काफी महत्वपूर्ण है।
 
जेम्स जोजफ केरल गॉड्स ऑन फूड सॉल्यूशन कंपनी के संस्थापक हैं। उन्होंने बताया कि आंध्र-प्रदेश के सरकारी चिकित्सा विज्ञान संस्थान में किये गये अध्ययन में निर्धारित मात्रा में आटे के रूप में कटहल का उपयोग लाभकारी सिद्ध हुआ है। उन्होंने बताया कि वह लंबे अरसे से इस पर अध्ययन कर रहे हैं। उनके द्वारा प्रस्तुत जैकफ्रूट 365 कटहल का आटा है, जो 10 गरम से 200 गरम के पैकेट में उपलब्ध है। देश भर में इसकी माँग बढ़ी है। हालाँकि अभी वह इसकी आपूार्ति केरल से ही कर रहे हैं, लेकिन आवश्यकता पड़ने पर वह इसकी एक फैक्टरी आंध्र-प्रदेश में भी स्थापित करेंगे। आंध्र व ओड़िशा सीमा पर कटहल की पैदावार अधिक होती है।  
Comments System WIDGET PACK