एनसीसी का संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर

 NCC joint annual training camp concluded.
हैदराबाद - आजादी का अमृत महोत्सव के तहत महात्मा ज्योति बाई फुले तेलंगाना पिछड़ा वर्ग आवासीय विद्यालय, सिद्दिपेट में आज एनसीसी संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर सहित अन्य गतिविधियों (सीएटीसी -8) का समापन हुआ। शिविर में हैदराबाद और सिकंदराबाद के विभिन्न स्कूलों एवं कॉलेजों की एनसीसी गर्ल कैडेट्स ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया।

शिविर के दौरान विभिन्न सामाजिक सेवा और सामुदायिक विकास गतिविधियों, पर्यावरण पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके अलावा पुनीत सागर अभियान के तहत जल निकायों की सफाई और पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए आसपास के ग्रामीण सामुदायिक क्षेत्रों में लोगों को `प्लास्टिक को ना' अभियान द्वारा जागरूक किया गया। शिविर के दौरान कैडेटों को उनके समग्र शारीरिक, मानसिक और मनोवैज्ञानिक विकास के लिए अच्छी तरह से डिजाइन किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रम से अवगत कराया गया। कैंप कमांडेंट लेफ्टिनेंट कर्नल प्रदीप कुमार एवं उनकी टीम के नेतृत्व में 1 तेलंगाना गर्ल्स बीएन एनसीसी सिकंदराबाद ग्रुप के तत्वावधान में 8 दिनों तक शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर के दौरान कैडेटों को सैन्य जीवन शैली के बारे में जानकारी दी गई। उन्हें विभिन्न सैन्य विषयों पर प्रशिक्षण, ड्रिल, खेल, शारीरिक फिटनेस, योग, ट्रेकिंग, आत्मरक्षा आदि गतिविधियों की अधिकता से गुजरना पड़ा। विभिन्न अतिथि व्याख्यान बालिका कैडेटों के लाभ के लिए सिविल सेवाओं और वर्दीधारी सेवाओं में कैरियर परामर्श, महिला स्वास्थ्य मुद्दों, किशोरियों के लिए पोषण संबंधी आवश्यकताओं जैसे मुद्दों पर चर्चा सत्र आयोजित किए गए। युवा कैडेटों को वायु सेना की सूची से परिचित कराने और उन्हें रक्षा बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित करने के लिए कैडेटों के लिए वायु सेना स्टेशन, हकीमपेट का भी दौरा किया गया।
 
Comments System WIDGET PACK