पोक्सो कानून को सख्ती से लागू करने की जरूरत : उज्ज्वल भूयान

 Need to strictly implement POCSO Act: Ujjwal Bhuyan

हैदराबादराज्य उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस उज्ज्वल भूयान ने कहा कि पोक्सो अधिनियम को सख्ती से लागू करने के लिए सरकार और न्यायपालिका के विभिन्न विभागों को समन्वय से काम करना चाहिए।

 

उन्होंने आज संबंधित सरकारी विभागों, विधि अधिकारियों और स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों के लिए तेलंगाना न्यायिक अकादमी के तत्वावधान में पोक्सो अधिनियम पर आयोजित एक दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। इसमें उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस शमीम अख्तर, जस्टिस विनोद कुमार, जस्टिस अभिषेक रेड्डी, जस्टिस राधारानी, जस्टिस नंदा के अलावा राज्य सरकार के मुख्य सचिव सोमेश कुमार, डीजीपी महेंदर रेड्डी समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। मुख्य न्यायाधीश उज्ज्वल भूयान ने मुख्य भाषण देते हुए कहा कि पोक्सो अधिनियम को सख्ती से लागू करने से महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने कहा कि पोक्सो अधिनियम के क्रियान्वयन में तेलंगाना राज्य देश के अन्य राज्यों के लिए मार्गदर्शक है। उन्होंने आगे कहा कि फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित कर पीड़ितों को त्वरित न्याय सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

डीजीपी महेंदर रेड्डी ने कहा कि तेलंगाना सरकार महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा को सर्वोच्च परथमिकता दे रही है। इसके तहत एक अतिरित्त डीजी के नेतृत्व में महिला सुरक्षा इकाई की स्थापना की गई है। इसके अलावा विशेष शी-टीम्स और भरोसा केंद्र भी गठित किये गये हैं। उन्होंने इस अवसर पर बताया कि प्रभावित परिवारों और बच्चों को त्वरित न्याय सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किये जा रहे हैं।


 

Comments System WIDGET PACK