माँ का स्थान कोई नहीं ले सकता : महासती मंगलप्रभाजी

 No one can take the place of mother: Mahasati Mangalprabhaji

हैदराबाद- संसार में माँ का स्थान कोई नहीं ले सकता है। माँ की शिक्षा-दीक्षा में ही बच्चे संस्कारी बनते हैं। जीवन में कभी भी माँ का ऋण चुकाया नहीं जा सकता है।
उक्त उद्गार श्री वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ ग्रेटर हैदराबाद के तत्वावधान में काचीगुड़ा स्थित श्री पूनमचंद गांधी जैन स्थानक भवन में धर्मसभा को संबोधित करते हुए महासती मंगलप्रभाजी मसा ने व्यक्त किये। संघ के सहमंत्री प्रेम कोठारी द्वारा आज यहाँ जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, महासती ने कहा कि आगम वाणी का श्रवण करने से धर्म के प्रति श्रद्धा की भावना बढ़ती है। महासती ने ममता की मूरत माँ विषय पर प्रवचन करते हुए बाबू सेठ के जीवन वृतांत का उदाहरण देते हुए माँ व पुत्र के बीच संबंध का वर्णन किया। उन्होंने कहा कि हर सौतेली माँ भी बुरी नहीं होती है, सौतेली मां द्वारा भी अपनी सौत के बच्चों को अपार स्नेह देने और उनका पालन-पोषण कर उन्हे संस्कारी बनाने के कई उदाहरण देखने को मिलते हैं। महासती ने कहा कि सोई हुई आत्मा को जगाने वाला पर्व होता है पर्युषण पर्व, यदि यह पर्व नहीं होता तो शायद हमारी आत्मा सदैव सोती रहती। इंसान कर्म करता है पर कर्म को देखता नहीं है। कर्म करते समय उसे यह ज्ञात नहीं रहता है कि वह किस प्रकार के कर्म कर रहा है और उसका क्या प्रभाव पडेगा। पर्युषण पर्व का समय आया है और यह समय हमारी आत्मा को जगाने का समय है। पर्व के दौरान चल रहे जप-तप तपस्या में शामिल होकर श्रावक-श्राविकाओं से समय का सदुपयोग करने पर भी महासती ने जोर दिया।
इसके पूर्व साध्वी विद्याश्रीजी मसा ने अंतगढ़ सूत्र व भजन के माध्यम से विभिन्न गाथाओं का वर्णन किया। साध्वी मधुस्मिताश्रीजी ने भी सारगार्भित प्रवचन दिया। संघ के महामंत्री सज्जनराज गांधी ने धर्मसभा का संचालन करते हुए बताया कि तपस्या की कडी में मंजू छाजेड़ के 27 उपवास जारी है। शकुंतला बोहरा के 7 उपवास व भक्त सौधर्म भंडारी के 5 उपवास, रेणु बोहरा, साक्षी गुंदेचा, आशीष टपरावत, हिमांशी झारमुथा, कविता सिंघवी, स्नेहा तातेड़, वानिता खिवसरा, बबीता रांका, पंकज चोपड़ा, रतन बोहरा व रेणु बोहरा (सहजोड़े) महेंद्र पितलिया, प्रकाश चंद गुंदेचा, सपना खिवसरा, रेखा सिंघवी और टीना बागमार के 4 उपवास की तपस्या जारी है। लीला कामदार, दिनेश सिंघवी ने एकासन, ज्योति बुरड, दीप्ति सुराणा ने आयंबिल, सुलोचना बोहरा, बसंता कोचेटा ने उपवास, महावीर चाणोदिया, रेशमा मुणोत, शांति बाई छाजेड ने बेला तप की आराधना की। आज के दिन का जाप चंदनबाला महिला मंडल द्वारा एवं रात्रि का जाप हिमायतनगर बाजार वालों की ओर से किया गया। इसकी व्यवस्था धर्मेंद्र नाहर व पवन कटारिया ने की। आज की प्रभावना संतोष कांतिलाल विजय कुमार पितलिया एवं वानिता व प्रमिला खिंवसरा के तेले की तपस्या पर मिश्रीमल किशोर कुमार रोशन खिंवसरा परिवार की ओर से दी गयी। आज का एकासन मानीबाई रिखभचंद सज्जनराज पद्मचंद विशाल तन्मय मुणोत परिवार की ओर से करवाया गया। कल भगवान महावीर जन्म वाचन रहेगा। 
Comments System WIDGET PACK