तेलंगाना में होगा एक करोड़ बतुकम्मा साड़ियों का वितरण

 One crore Bathukamma sarees to be distributed in Telangana
हैदराबाद,  राज्य सरकार द्वारा महिलाओं में 1 करोड़ बतुकम्मा साड़ियों का वितरण गुरुवार, 22 सितंबर से किया जाएगा। साड़ी वितरण कार्यक्रम के संबंध में सभी जिलाधीशों के साथ समन्वय कर रहे राज्य कपड़ा विभाग ने इसके लिए सभी तैयारियाँ कर ली हैं।
कपड़ा और हथकरघा मंत्री के. तारक रामाराव ने कहा कि राज्य सरकार ने बुनकरों का समर्थन करने और महिलाओं को एक छोटा सा उपहार देने के लक्ष्य के साथ वर्ष 2017 में साड़ी वितरण की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि मंत्रियों, विधायकों और जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में साड़ियों का वितरण किया जाएगा। कार्यक्रम ने संकट में फँसे बुनकरों की बहुत बड़ी मदद की है। उनकी आय दोगुनी हो गई है, जिससे उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद मिली। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने तत्कालीन संयुक्त राज्य में बेरोजगारी के कारण संकट में पड़े बुनकरों का समर्थन करने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए। महिलाओं को खुशी देने के अलावा बतुकम्मा साड़ी वितरण बुनकरों को साल भर के रोजगार का आश्वासन देता है। तेलंगाना गठन के बाद एक ओर बुनकरों को समर्थन देने के प्रयास किए जा रहे हैं, वहीं केंद्र सरकार कपड़े पर जीएसटी जैसे उपायों को लागू कर उन पर बोझ डाल रही है। मुख्यमंत्री केसीआर के नेतृत्व में राज्य सरकार तेलंगाना में बुनकर समुदाय के लाभ के लिए काम करना जारी रखेगी। भले ही केंद्र सरकार बुनकरों और कपड़ा उद्योग की अनदेखी करे। इन्हीं प्रयासों के तहत इस साल करीब 1 करोड़ बतुकम्मा साड़ियों का वितरण किया जाएगा। पिछले वर्ष की तुलना में कपड़ा विभाग बतुकम्मा साड़ियों में अधिक डिजाइन, रंग और किस्में लेकर आया है।
केटीआर ने कहा कि इस संबंध में ग्रामीण क्षेत्रों से आई महिलाओं के प्रतिनिधियों से राय माँगी गई। सर्वोत्तम गुणवत्ता और डिजाइन की साड़ियों के उत्पादन के लिए राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) के डिजाइनरों का सहयोग लिया गया। इस वर्ष कपड़ा विभाग ने 24 डिजाइनों और 10 आकर्षक रंगों का उपयोग कर कुल 240 प्रकार के धागे की सीमा 100 प्रतिशत पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न साड़ियों को तैयार किया। एक करोड़ में से 92 लाख साड़ियों में से प्रत्येक 6 मीटर (5.50प्लस1) की है। शेष 8 लाख साड़ियों में से प्रत्येक 9.00 मीटर की है, जो उत्तरी तेलंगाना में बुजुर्ग महिलाओं द्वारा पहनी जाती है। उन्होंने कहा कि राज्य में खाद्य सुरक्षा कार्ड रखने वाली हर महिला को बतुकम्मा साड़ी मिलेगी। तेलंगाना सरकार ने बतुकम्मा साड़ी परियोजना पर 339.73 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, जो बुनकरों को सम्मानजनक रोजगार प्रदान करता है। परियोजना शुरू होने के समय से लेकर अब तक लगभग 5.81 करोड़ साड़ियों का वितरण किया गया।
Comments System WIDGET PACK