पीएम मोदी का कोई सानी नहीं : रमन सिंह

 PM Modi has no match: Raman Singh
हैदराबाद- छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि भारत के हक में कड़े व ऐतिहासिक फैंसले लेकर देश को विश्वगुरु बनाने की ओर अग्रसर करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोई सानी नहीं है। न ही वर्ष 2024 में मोदी का कोई विकल्प है।

मिलाप के साथ विशेष साक्षात्कार के दौरान पूछे प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि तुष्टीकरण की राजनीति के विरुद्ध लड़ने वाले प्रधानमंत्री मोदी के शासन में आतंकवाद का सिर कुचला गया है। 8 साल के मोदी शासन में विकास के रूप में कई चमत्कार हुए। उन्होंने कहा कि कश्मीर से धारा 370 हटाना, 35ए समाप्त करना, तीन तलाक जैसी कुरीति से अल्पसंख्यक महिलाओं को मुत्ति दिलाना, कोरोना संकट के दौरान सुरक्षा कवच के रूप में 190 करोड़ नागरिकों को कोरोना वैक्सीन दिलाना, राशन की व्यवस्था जैसे कई कार्य हैं, जो चमत्कार से कम नहीं हैं।

केंद्र सरकार को तेलंगाना से टैक्स के रूप में 1 रुपया पहुँचता है, तो राज्य को केवल 46 पैसे ही वापस मिलते हैं, इसे तेलंगाना के साथ घोर अन्याय बताने वाले नागरिक प्रशासन मंत्री कल्वाकुंट्ला तारक रामाराव के आरोपों पर पलटवार करते हुए रमन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार को इतना तो पता होना चाहिए कि मोदी सरकार के शासन में आते ही राज्यों के बीच शेय्रिंग आफ फंड, जो केवल 32 प्रतिशत था उसे बढ़ाकर सीधे 42 प्रतिशत कर दिया गया, जिससे राज्य सरकारों को राहत मिली है, वरना पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह शासन में तो 1 प्रतिशत के लिए भी लड़ना पड़ता था। तेलंगाना में किसानों को 24 घंटे बिजली दिए जाने का उल्लेख कर भाजपा शासित राज्यों में ऐसा कहीं है क्या, पूछने वाले मंत्री केटीआर को जवाब देते हुए रमन सिंह ने कहा कि जब वह 15 सालों तक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रहे, तब राज्य सरप्लस बिजली वाला था और तेलंगाना को 3 हजार मेगा वॉट बिजली छत्तीसगढ़ ने ही दी थी, जब तेलंगाना बिजली संकट से गुजर रहा था।  

केसीआर के राष्ट्रीय राजनीति में उतरने को लेकर पूछे गये प्रश्न को हल्का में लेते हुए रमन सिंह ने कहा कि पहले केसीआर अपना घर तो संभाले, तेलंगाना ही उ़नसे नहीं संभल रहा है। उन्होंने केसीआर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि परिवारवाद, भाई-भतीजावाद, बेटा-बेटी बल्कि अपनी सारी ताकत केसीआर परिवार को मजबूत करने में लगा रहे हैं, जिससे जनता में आक्रोश है। जब केटीआर के उन आरोपों, जिसमें भाजपा धर्म की राजनीति करती है, बात करते ही भारत, पाकिस्तान, चीन, हिन्दू, मुसलमान को लेकर सांप्रदायिकता फैलाती है, के प्रश्न के उत्तर में रमन सिंह ने कहा कि मोदी सरकार तुष्टीकरण की राजनीति के खिलाफ लड़ती रही है। मोदी पर सांप्रदायिकता फैलाने का आरोप लगाने वाले जान लें कि गुजरात में मोदी शासन के दौरान कभी भी कोई सांप्रदायिक दंगा नहीं हुआ, न ही देश में, परंतु आज परिस्थितियों को कौन बिगाड़ रहा है, यह जनता जानती है। 

गिरिजन महिला को राष्ट्रपति बनाए जाने पर क्या सारे गिरिजनों का उत्थान हो जाएगा, विपक्षी आरोपों पर रमन सिंह ने कहा कि यह भाजपा ही है, जिसमें सर्वोच्च स्थान पर एक सामान्य कार्यकर्ता भी बैठ सकता है, यह संदेश दिया गया है। वहीं वर्षों तक सोशित पीड़ित समाज को सम्मान देने से उस समाज को एहसास होगा कि वह भी राष्ट्रपति बन सकते हैं। इससे देश व समाज का मान तो बढ़ता है, बल्कि पद की गरिमा व प्रतिष्ठा भी बढ़ती है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने यह कर दिखाया है कि चाहे जनजाति क्यों न रहें, क्षमता हो तो सर्वोच्च पद भी बैठा जा सकता है।  (विकास जगताप) 
Comments System WIDGET PACK