डेंगू नियंत्रण के लिए तेलंगाना सरकार ने कसी कमर

 Telangana government gears up for dengue control
हैदराबाद- राज्य सरकार डेंगू व अन्य बीमारियों के नियंत्रण का मुकाबला करने के लिए युद्ध स्तर पर कई कदम उठा रही है। इसके तहत डेंगू निवारण हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा अन्य सरकारी विभागों के साथ समन्वय से कार्य करते हुए जीएचएमसी सहित राज्य के सभी नगर निगमों में ज्वर सर्वेक्षण किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री टी. हरीश राव व नागरिक प्रशासन व शहरी विकास मंत्री केटी रामाराव ने अपने विभागों के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर डेंगू निवारण के लिए उठाये जा रहे कदमों की समीक्षा की।   

बैठक के दौरान हरीश राव ने कहा कि हैदराबाद सहित जिलों में भी डेंगू मामले बढ़ रहे हैं। प्रति पांच वर्षों में एक बार ऐसा हो रहा है। जीएचएमसी की परिधि में जुलाई में 542 डेंगू मामले सामने आये, तो अगस्त में 1,827 मामले दर्ज हुए। इसके मद्देनजर सतर्क रहना चाहिए। जनता को अपने आस-पास के क्षेत्रों में सफाई के प्रति ध्यान देना अनिवार्य है। जीएचएमसी की परिधि में 1600 एंटमालाजी कर्मी कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों को इनके साथ मिल कर जनता में जागरूकता लाने का काम करना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों को इस प्रक्रिया में भागीदार बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता वज्रोत्त्सव के दौरान 10 हजार यूनिट ब्लड एकत्रित किया गया। प्लेटलेट सपरेटर मशीनें भी उपलब्ध हैं। आवश्यकता के अनुसार निःशुल्क रत्त आपूार्ति के लिए आवश्यक व्यवस्था की गयी है। आगामी 17 सितंबर को हैदराबाद व आस-पास के निर्वाचन क्षेत्रों में एक और बार रत्तदान शिविरों का आयोजन होगा।  उन्होंने अधिकारियों को मच्छर उन्मूलन के लिए विशेष अभियान चलाने तथा टीवी व रेडियो आदि के जरिए बड़े पैमाने पर प्रचार करने के आदेश दिये। उन्होंने ज्वर लक्षण दिखने पर देर नहीं करते हुए तत्काल बस्ती दवाखानों में टेस्ट कराने जनता में जागरूकता लाने के निर्देश दिये। इसके अलावा स्वास्थ्य अधिकारियों को जीएचएमसी की परिधि में अधिक डेंगू वाले क्षेत्रों में निगम के अधिकारियों के साथ समन्वय करके घर-घर ज्वर सर्वे करने के आदेश दिये। उन्होंने अधिकारियों को हैदराबाद शहर में ज्वर सर्वे के साथ-साथ कोरोना बूस्टर डोज देने के लिए भी आवश्यक कदम उठाने का कहा।

मंत्री ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में प्रत्येक रविवार को सुबह दस बजे दस मिनट के लिए घर और परिसरों की सफाई का कार्यक्रम सफल हुआ। उन्होंने अध्यापकों व विद्याार्थियों को भी इस कार्यक्रम में शामिल करने का सुझाव दिया। स्वास्थ्य, पंचायती राज व नागरिक प्रशासन विभागों के समन्वय से काम करने से अच्छे परिणाम हासिल होंगे। उन्होंने पाठशाला शिक्षा विभाग को भी इसमें शामिल करने पर जोर दिया।  मंत्रियों ने शहरी स्थानीय निकाय अधिकारियों को अधिक डेंगू मामले आने वाले क्षेत्रों में इस बीमारी के निवारण के लिए कार्ययोजना तेयार कर आगे बढ़ने के आदेश दिया। साथ ही मंत्रियों, आईएएस अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों से अपने-अपने घरों में अनिवार्य रूप से रविवार सुबह दस बजे दस मिनट सफाई कार्यक्रम में भाग लेने का आग्रह किया। बैठक में नागरिक प्रशासन व शहरी विशेष मुख्य सचिव अरविंद कुमार, स्वास्थ्य सचिव रिज्वी, परिवार कल्याण आयुत्त श्वेता मोहंती, सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक श्रीनिवास राव, जीएचएमसी आयुत्त लोकेश कुमार व अन्य अधिकारियों की उपस्थिति रहाr।
Comments System WIDGET PACK