आज का रत्न हीरा है

 Today's gem is a diamond
आज का भविष्यदर्पण
शुक्रवार, दिनांक 21-10-2022 कार्तिक
कृष्णपक्ष एकादशी
।। शुक्र को श्री महालक्ष्मी का ध्यान ।।
आरोग्य लक्ष्मी नमस्तेçस्तु सर्व रोग निवारणी।
आयुर्वेहि श्रीमंदेहि सर्वकामांश्च देहि में।।
।। जीवनोपयोगी ।।
हीरा तहाँ न खोलिये, जहँ खोटी है हाट।
कसि करि बांधो गाठरी उटि करि चालो बाट।।
।। आज का रत्न व दान ।।
आज का रत्न हीरा है, यह रत्न बहुत महँगा और सुंदर होता है, देखा जाए तो मनुष्य जीवन को भी हीरा कहते हैं (लौकिक कथनानुसार अमूक व्यक्ति के लिए क्या कहना वो तो हीरा है) प्राचीनकाल में राजा युद्ध के मैदान में हीरा पहनकर जाते थे, यदि राजा दुश्मनों से घिर जाते थे, तो हीरे को चाटकर मर जाते थे, इस रत्न की अंगूठी बनाकर मध्यमा या कनिष्ठिका अंगुली में पहनें। आज का दान : शक्कर, चावल, आटा, श्वेत वृषभ, श्वेत गौ व चाँदी के पात्र का दान करें।

मेष : आज का दिन अतिश्रेष्ठ रहेगा, व्यापार-व्यवसाय में पुरुषार्थ का फल मिलेगा तथा लाभान्वित होने का सुयोग बनेगा, संतान के द्वारा उच्च कक्षा में सफलता मिलने का शुभ समाचार प्राप्त होगा, महिलाओं की धर्म-कर्म में रुचि रहेगी व तीर्थयात्रा भी हो सकती है, यात्रा उत्तम रहेगी। 

वृषभ : दिन की शुरुआत में मध्यम गतिक्रम से शनै-शनै सफलता मिलेगी, औद्योगिक क्षेत्र में मजदूरों की समस्या का समाधान नहीं होने से मानसिक चिंता बनी रहेगी, सहोदर भरता का  स्वार्थी स्वभाव होगा, दूर-नजदीक  की यात्रा में मन में उत्साह होगा, आरोग्य ठीक रहेगा। 
मिथुन : किसी विशिष्ट व्यक्ति का आगमन आपके लिए हितकर होगा तथा नई साझेदारी  में हितकर योजना बनेगी, पुत्री के द्वारा कॉलेज में अच्छे परिणाम आने से स्वत: ही विदेश जाना पड़ सकता है, परिवार में खुशी होगी, व्यावसायिक महिलाओं को धन लाभ होने से खुशी होगी। 
कर्क : स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए किसी पर्वतीय स्थल पर जाने का विचार होगा व आरोग्य में सुधार आएगा, किन्तु किसी अविश्वसनीय मित्र के द्वारा विश्वासघात संभव होगा, पुत्र के द्वारा समयोचित व्यापारादि संभाल लेने से मानसिक चिंता दूर होकर खुशी होगी, यात्रा में बकाया रकम न मिलेगी।

सिंह : दिन की शुरुआत बच्चों व बहन के बच्चों के साथ हँसी-खुशी व हर्षोल्लास के साथ होगी, घर में मेहमानों का आना-जाना होगा, आने वाले अतिथि द्वारा किसी बात को विचारने पर लघु भरता का रिश्ता पक्का होने की संभावना होगी, दूर-नजदीकी यात्रा आपको भी करनी पड़ेगी। 

कन्या : आज का दिन मिला-जुला व्यतीत होगा, भवन निर्माण संबंधी कार्यों में पड़ोसियों से विघ्न-बाधाएँ आ सकती हैं, किन्तु आपसी समझौता ही ठीक रहेगा तथा कोर्ट-कचहरी से बचकर रहें, किन्तु घबराएँ नहीं भगवत कृपा से व्यापार-रोजगार में शुभ संदेश मिलने से खुशी होगी। 

तुला : सामाजिक व धार्मिक कार्यों में मन लगा रहेगा, देन-लेन के विषय  में पुराने बकाया धन की वसूली होगी, मान-सम्मान ऐश्वर्य में वृद्धि होगी, वाहनादि सुख अतिउत्तम रहेगा, कृषि क्षेत्र में फसल अच्छी होने से खुश रहेंगे, शारीरिक आरोग्य यथासंभव ठीक रहेगा। 

वृश्चिक : कारोबार में आर्थिक संकट होने से मानसिक चिंता का निवारण बन्धुओं के सहयोग से होगा, भूमि-जायदाद संबंधी वाद-विवाद में सरकारी निर्णय आपके पक्ष में आने से मिठाइयाँ बाँटी जाएगी, महिलाओं के व्यापार में सितारा चमकेगा अर्थात धन लाभ होगा।
 
धनु : भगवत कृपा से आपका समय अच्छा है, समय का सदुपयोग करें।  सहोदर भाई-बहनों में प्रेम व सद्भावना सुदृढ़ होगी, परिवार  में मंगलोत्सव अर्थात शादी-विवाहादि की योजना बनेगी, रोजी-रोटी रोजगार में इच्छित धनागमन होता रहेगा, सुदूर यात्रा का योग बनने की संभावना होगी। 

मकर : दिन की शुरुआत ठीक-ठाक रहेगी, छोटी-मोटी बातों में पारिवारिक कलह का रूप धारण होगा, पर आप मौन रखेंगे तो वाद-विवाद स्वत: दूर हो जाएगा, छोटा लड़का अपनी पढाई करके विदेश से लौटने से खुशियाँ मनाई जाएगी।   खेतीबाड़ी में लाभान्वित होंगे।
 
कुंभ : पुरानी योजना  में सब मिलकर कार्य करेंगे तो अच्छा रहेगा तथा आय का मार्ग प्रशस्त होगा, दैनिक कार्यों में सुधार आने से मान-सम्मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, वृद्ध माता-पिता का आशीर्वाद प्राप्त होगा, ईश्वर कृपा से नूतन मकान का क्रय करने का सुयोग बनेगा, आरोग्य ठीक रहेगा। 

मीन : परिवार में चिर-प्रतीक्षित संतान आने से खुशी होगी, नाच-गाना व मिठाइयाँ बाँटी जाएगी, चल-अचल संपत्ति का बँटवारा रुक जाने से मन में सबको खुशी होगी, राजनेताओं  का जनता के बीच निरंतर संपर्क रहने से शीर्षस्थ नेताओं को खुशी होगी, महिलाओं की नई योजना की सराहना होगी। 

विशेष : कोई भी ज्ञान-विज्ञान भूत भावन महेश्वर व माँ जगदम्बा के आगे शत-प्रतिशत सही होने का दावा नहीं कर सकता है, फिर भी राशिफल ग्रहों के गोचर भ्रमण के आधार पर लिखा गया है। सूक्ष्म फलादेश के लिए जन्म कालिक ग्रह (जन्म-पत्रिका) की स्थिति व दशान्तर्दशा को विशेष प्रभावी समझना चाहिए।
पं. भवानीशंकर केरिया
फोन : 9440057059,
040-27564786
 
Comments System WIDGET PACK