आज का रत्न मूँगा है

 Today's gem is coral

आज का भविष्यदर्पण

आज मंगलवार, दि. 18 अक्तूबर, 2022

कार्तिक कृष्णपक्ष अष्टमी

।। श्री मंगल का ध्यान ।।

धरणी गर्भ सम्भूतं विद्युत्कांती समप्रभम्।

कुमारं शक्ति हस्तंच तं मंगलम् प्रणमाम्यहम् ।।

।। जीवनोपयोगी ।।

मै मेरी तू जनी करै, मेरी मूल विनास।

मैरी पग का पैखड़ा, मेरी गल की फाँस।।

 ।। आज का रत्न व दान।।

आज का रत्न मूँगा है, अंग्रेज़ी भाषा में इसे कोरल, मराठी में पोवले, उर्दू में मिरजान, संस्कृत में प्रवाल, अंगारक कहते हैं। मूँगा कई दवाओं में काम आता है किसी आयुर्वेद के वैद्य द्वारा सलाह करके ले सकते हैं। यह रत्न साहस - पराक्रम, ऐश्वर्य प्रदान कर भाइयों का सुख, शस्त्र विद्या, लोहा, हथियार, झूठा कलंक, फौज़दारी वगैरा से बचाता है। इस रत्न को सोना-चाँदी, तांबा की अंगूठी बनाकर अनामिका अंगुली में पहनें। आज का दान : गेहूँ, गूड़, मसूर की दाल, राजमा, लाल सिन्दुरी वस्त्र, गौ दान करें।

मेष : आज के दिन की शुरुआत मध्यमगति क्रम से होगी, किसी से लड़ाई-झगड़े से दूर रहें व मौन धारण करना ही उत्तम रहेगा, लेन-देन के व्यापार - व्यवसाय में पुराना बकाया धन समय पर नहीं आने से मानसिक चिन्ता रहेगा, महिलाएँ खान-पान का ध्यान रखें, यात्रा ठीक-ठाक रहेगी।

वृषभ : आज औद्योगिक क्षेत्र में सुधार करने में सफलता मिलेगी, सहोदर बहन का व्यापार - व्यवसाय में सहयोग बना रहेगा, राजनेताओं की अपने कार्य क्षेत्र में प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, कारोबारिक महिलाओं को धनलाभ होने से खुशी होगी, विद्यार्थियों को प्रतियोगिता का निर्णय पक्ष में आएगा।

मिथुन : देश-विदेश के व्यवसाय में अच्छे संदेश मिलेगा, गृहस्थ जीवन में आपसी मतभेद दूर होंगे, इससे प्रसन्नता होगी, माता-पिता का सहयोग मिलेगा, किसी अच्छे व्यापारी का साथ मिलने से पुरानी बंद पड़ी योजनाओं को पुनः कार्यान्वित करने का सुयोग बनेगा, यात्रा ठीक रहेगी।

कर्क : चलते-चलाते व्यवसाय में यथावत धनागमन से खुशी होगी। नये कारोबार की योजना बनेगी, नूतन भवन निर्माण संबंधी कार्य की शुरुआत होगी, बच्ची के ससुराल पक्ष से शुभ समाचार प्राप्त होंगे। वर्तमान समय में राजनीति में प्रवेश करना ठीक-ठाक ही रहेगा।

सिंह : व्यापार-व्यवसाय में आर्थिक कमी के कारण मानसिक तनाव रहेगा, भगवत कृपा से प्रयास करने से किसी मित्र के द्वारा ऋण मिलेगा। कृषि क्षेत्र में फसली धनलाभ का सुयोग बनेगा, स्त्री व संतान के द्वारा व्यापार-कारोबार में साथ मिलेगा, किसी को कोई वादा न करें। आरोग्य ठीक रहेगा।

कन्या : दैनिकचर्या में बदलाव आएगा तथा कल-कारखानों में उत्पादन शक्ति में वृद्धि होगी, शारीरिक आरोग्य में देशी दवाओं से सुधार आएगा, सहोदर भाइयों में परस्पर प्रेम व सद्भावना बनी रहेगी, धार्मिक कार्यों में संलग्नता रहेगी, तथा मन में उत्साह व मनोबल में वृद्धि होगी।

तुला ः आपके कार्य क्षेत्र में किसी विशिष्ट व्यापारी का आगमन होगा तथा उनके बरंड का आपको ऐजेन्ट बनाना चाहते हैं इससे भविष्य में अच्छा धनागमन होगा तथा बाजार में नाम व प्रतिष्ठा मिलेगी, घरेलू महिलाओं की धर्म-कर्म में आस्था जागृत होगी, विद्यार्थियों का मन पठन-पाठन में लगा रहेगा।

वृश्चिक : खेती में पड़ौसियों द्वारा झगड़ा बढ़ने से कोर्ट-कचहरी से दूर रहकर आपस में बैठकर समझौता करें, विदेश में निवासार्थ बड़े भाई से शुभ समाचार प्राप्त होंगे, परिवार में मेहमानों का आगमन सुखद रहेगा, छोटी बहन व आपके लड़के का रिश्ता जमने का आसार बनेगा, विद्यार्थियों को राजनीति से दूर रहना होगा।

धनु : आज का दिन अच्छा व्यतीत होगा, व्यापार में लाभ-हानि ठीक-ठाक ही रहेगा, छोटी बहन के यहाँ पुत्र जन्म के द्वारा आप नाना-नानी व मामा-मामी बनेंगे, मिठाइयाँ बँटेगी। माताओं व बहनों को कारोबार में मेहन्त का फल अच्छा मिलेगा व बाजार में प्रतिष्ठा मिलेगी।

मकर : बहुत दिनों से मेहनत करते आने से आज व्यवसाय में सफलता हासिल होगी, परिवार में मांगलिक कार्यों की योजना बनेगी, भूमि-जायदाद, मकानादि का क्रय करने से धनागमन से खुशी होगी, विद्यार्थियों को अनुसंधान आदि कार्यों में सफलता मिलेगी।

कुंभ : कृषि क्षेत्र में अच्छा लाभ मिलेगा, सामाजिक व धार्मिक कार्यों में रचनात्मक भूमि का रहने से मान-सम्मान व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। संतान के द्वारा विदेश यात्रा का सुयोग बनने से सभी पारिवारिक सदस्यों में खुशी होगी। माताजी के शारीरिक आरोग्य में सुधार आने से भागदौड़ कम होगी।

मीन : दिन की शुरुआत शुभ समाचारों से होगी, किसी महापुरुष के घर में आगमन से खुशी होगी, कारोबार में विकास व विस्तार होने से आय का मार्ग प्रशस्त होगा, राजनेता अपने चुनावी कार्य क्षेत्र में आना-जाना व सम्पर्क बनाए रखें, सुदूर यात्रा में कार्यसिद्धी होगी।

विशेष : कोई भी ज्ञान-विज्ञान भूत-भावन महेश्वर व माँ जगदम्बा के आगे शत-प्रतिशत सही होने का दावा नहीं कर सकता है, फिर भी राशिफल ग्रहों के गोचर भ्रमण के आधार पर लिखा गया है। सूक्ष्म फलादेश के लिए जन्मकालिक ग्रह (जन्म पत्रिका) की स्थिति व दशान्तर्दशा को विशेष प्रभावी समझना चाहिए।

पं. भवानीशंकर केरिया

फोन : 9440057059,

040-27564786

Comments System WIDGET PACK