आज का भविष्यदर्पण-सोमवार, दि. 07 नवंबर, 2022 कार्तिक

 Today's Prediction - Monday, d. November 07, 2022 Kartik

सोमवार, दि. 07 नवंबर, 2022 कार्तिक

शुक्ल चतुर्दशी

।। शिवजी का ध्यान ।।

गंगा प्रवाहेन्तु जटा धराय, त्रिलोचनाय स्मरकाल हन्ये।

समस्त देवैरत्रि पूजिताय श्रीवैद्यनाथाय नमः शिवाय।।

।। जीवनोपयोगी ।।

तुलसी ममता रामसो, ममता प्रीति प्रतीति।

तुलसी निरुपधिक्षमको भएँ हारेहूँ जीति।।

 ।। आज का रत्न व दान ।।

आज का रत्न : मोती है, अंग्रेज़ी में पर्ल, संस्कृत भाषा में मुक्ता, जीव रत्नादि कहते हैं, संस्कृत में भी नाम को, स्थान के हिसाब से लिखा गया है। फारसी में मुखाविंद, उर्दू में मोती कहते हैं, इसमें बसरा के मोती को प्रधानता दी जाती है, पर इसकी खान बंद हो गई है, इस रत्न को आभूषण बनाकर माताएँ-बहनें  पहनती हैं तथा अंगूठी बनाकर अनामिका व कनिष्टिका अंगुली में पहन सकते है। आज का दान : ज्वार, चावल, शक्कर, मिश्री, माखन, चाँदी का पात्र, चाँदी का चन्द्र दान में देवें।

मेष : दिन की शुरुआत शुभ कार्यों से होगी, व्यापार-कारोबार में समयोचित अच्छा लाभ होगा, पिता की शारीरिक बीमारी का निदान हो जाने से भाग-दौड़ कम होगी, माता-पिता का सहयोग बना रहेगा, कल-कारखानों में मशीनरी को बदलने पर उत्पादन में वृद्धि होने से मन में प्रसन्नता रहेगी।

वृषभ : देश-विदेश के आयात-निर्यात व्यवसाय में धनागमन अच्छा होगा, दूर-नजदीकी तीर्थ यात्रा का सुयोग पूरे परिवार के साथ बनेगा, शरीर निरोग रहेगा, भाई-बहनों में प्रेम व सद्भावना रहेगी, नई योजना बनाकर बैंक से ऋण प्राप्त होने से योजना को कार्यान्वित करने में सफलता मिलेगी, यात्रा ठीक रहेगी।

मिथुन : नए काम का विचार करने का सुअवसर मिलेगा, किन्तु पुराना पुश्तैनी कारोबार यथावत चालू रखना ही समझदारी होगी, राजनेताओं व राजनीतिज्ञ महिलाओं से शीर्षस्थ नेता खुश रहेंगे, तथा पार्टी में उच्च स्थान मिलेगा, विद्यार्थियों का मन अध्ययन  -अध्यापन में लगा रहेगा।

कर्क : आज का दिन ठीक-ठाक ही बीतेगा, पुराना बकाया धन समय पर नहीं आने से मानसिक चिन्ता होगी, चाचा के पुत्र के द्वारा पैतृक संपत्ति के बँटवारे में आपसी झगड़े होंगे, किन्तु वृद्ध कुटुम्बीजनों के बीच-बचाव से समयोचित बँटवारा रुक जाएगा, महिलाओं को व्यवसायिक अच्छा लाभ मिलेगा।

सिंह : कारोबारिक नई योजना सामने आने से कार्यान्वित करने का विचार होगा, धनलाभ होने की संभावना बनेगी, घर-परिवार में नए रिश्तेदारों का आवागमन होगा, बड़े पुत्र का रिश्ता पक्का होने से मीठाईयाँ बँटेगी, तथा नाच-गाना होगा, परिवार में ज्यादा वर्षों के बाद घर में मंगलोत्सव होगा।

कन्या : अन्नादि के व्यापार में लाभान्वित होंगे, तथा मार्केट में (बाजार में) कार्यालय खोलने का विचार होगा, किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के मिलन से साझेदारी की बात आएगी तथा धन वह लगाएगा, आप वर्किंग पार्टनर होंगे, गृहस्थ जीवन अच्छा व्यतीत होगा।

तुला : चर-मराई आर्थिक स्थिति में सहोदर बहन द्वारा सहायता देने से आर्थिक व्यवस्था में सुधार आएगा, खेती-बाड़ी में फसल अच्छी होने से कास्तकारों को खुशी होगी तथा नई जमीन, खेती योग्य क्रय करने का सुअवसर प्राप्त होगा, इससे परिवार के सभी सदस्य खुश होंगे, सुदूर यात्रा में कार्य सिद्ध होगा।

वृश्चिक : चलते - चलाते कार्यों में लाभ की स्थिति बनेगी, शारीरिक आरोग्य में मौसमी हिसाब से सर्दी-जुकमादि हो सकता है, पुत्री के आईपीएस की शिक्षा में अच्छा निर्णय आएगा, वाहनादि से चोट-चपेटादि से सावधानी बरतें, माताजी - पिताजी व परिवारिक सदस्यों का तीर्थ यात्रा करके आगमन होगा।

धनु : औद्योगिक कल-कारखानों में विकास व विस्तार करने की योजना बनेगी तथा भविष्य में अच्छा लाभ होगा, सामाजिक कार्यों का जिम्मा  समाज के द्वारा आपके हाथ आएगा, साहस, पराक्रम, ऐश्वर्य में वृद्धि होगी, महिलाओं का कारोबार में भाग्योदय होगा। यात्रा उत्तम रहेगी।

मकर : संतान के द्वारा कारोबारिक कार्य संभालने लेने से समयोचित राहत मिलेगी तथा कार्य शैली देखकर आप खुश रहेंगे, माता-पिता का सहयोग मिलता रहेगा। पुत्री के ससुराल में व्यर्थ के लड़ाई - झगड़े होने से अापको जाना पड़ेगा, तथा समझाने से सब खुश होंगे और पुत्री का मन भी लगेगा।

कुंभ : भूमि, भवन, ज़मीन संबंधी क्रय - विक्रय द्वारा अच्छा लाभ मिलने से खुशी होगी, किसी विशिष्ट व्यापारी मित्र के आगमन से आपके बेटे को भी साझेदार बनाया जाएगा, धन का उपयोग होगा, सब लोग मिलकर व्यापार करेंगे, यात्रा सुखप्रद रहेगी।

मीन : परिवार में सबसे झगड़े की स्थिति बनेगी, अर्थात महाभारत का रूपधारण होगा, तो परिवार के बड़े - बूढ़ों के समझाने - बुझाने पर शांति होगी। व्यवसायिक योजना सफल होगी, राजनेताओं को बोलते समय वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, विद्यार्थियों का पठन-पाठन में मन लगेगा।

विशेष : कोई भी ज्ञान-विज्ञान भूत-भावन महेश्वर व माँ जगदम्बा के आगे शत-प्रतिशत सही होने का दावा नहीं कर सकता है, फिर भी राशिफल ग्रहों के गोचर भ्रमण के आधार पर लिखा गया है। सूक्ष्म फलादेश के लिए जन्मकालिक ग्रह (जन्म पत्रिका) की स्थिति व दशान्तर्दशा को विशेष प्रभावी समझना चाहिए।

पं. भवानीशंकर केरिया

फोन : 9440057059,

040-27564786

Comments System WIDGET PACK