कार्तिक कृष्ण तृतीया मंगलवार, दि. 11 अक्तूबर, 2022

 Tuesday, d. October 11, 2022 Kartik Krishna Tritiya
आज  का  भविष्यदर्पण
 मंगलवार, दि. 11 अक्तूबर, 2022 
कार्तिक कृष्ण तृतीया
।। श्री हनुमानजी का ध्यान ।।
अ_जनानन्दनं वीरं जानकी शोक नाशनम्।
कपीमक्ष-हन्तारं नन्दे लङ्काभयङ्करम।।
।। जीवनोपयोगी ।।
काल फिरै सिर ऊपरै जीवहिं नजरि न आय।
कहँ कबीर गुरु शब्द गहिं, जम से जीव बचाय।।
 ।। आज का रत्न व दान।।
आज का रत्न मूँगा है, अंग्रेज़ी भाषा में इसे कोरल, संस्कृत भाषा में प्रवाल, मराठी में पोवले, उर्दू में मिरजान कहते हैं। यह रत्न साहस पराक्रम, धीरज, नेतृत्व, शस्त्र विद्या, शस्त्र लोह की चोर-चपेट से बचाता है, मुकदमादि से बचाव, खून संबंधी रोगों का निदान करता है, उच्च रक्तनचाप, ब्लड प्रेशर व शल्य चिकित्सा का निदान कराता है। त्रिकोण मूँगा अच्छा फल देता है, ज्वरादि से मुक्ति देता है। आज का दान : गूड़, गेहूँ, चावल, अलसी, लाल वस्त्र, गौ, मूँगा, मसूर की दाल, ताम्रपात्र का दान देवें।
मेष : समयोचित व्यवहार करते हुए कारोबार में साझेदारी कर सकते हैं, कानूनी विवादित मामलों में भाग-दौड़ कर आपसी समझौता करें, गृहस्थ जीवन में सैद्धांतिक मतभेद दूर होंगे, व्यापार-व्यवसाय में सफलता हासिल होगी व धनागमन होगा, माता-पिता का शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।
वृषभ : व्यवसाय, व्यापार में परिवर्तन नहीं करने से धनलाभ व तरक्की होगी, नौकरी-पेशा वाली माताओं की प्रशंसा होगी, भूमि, भवन, जायदाद के क्रय-विक्रय से समयोचित धनागमन होगा, परिवार में मंगलोत्सव में मन लगा रहेगा, विद्यार्थियों को उच्ची कक्षा में दी गयी परीक्षाओं में अच्छी सफलता मिलेगी।
मिथुन : राशि वालों को शुभ समाचार मिलेगा, पारिवारिक कलह स्वतः ही आपके मौन रहने से खत्म होगी, घर में मेहमानों का आवागमन होने से छोटी  बेटी का वैवाहिक रिश्ता पक्का होगा, कारोबार में अकस्मात सफलता हासिल होगी, महिलाओं का मन नौकरी करने विचार होगा, यात्रा सुखद रहेगी।
कर्क : दिन की शुरुआत बच्चों के साथ मनोरंजनादि में होगी, वाहनादि सुख उत्तम रहेगा, धार्मिक सर्वजनिक  आयोजन में आपकी मुख्य भूमिका रेहगी, औद्योगिक क्षेत्र में बैंकादि ऋण मिलने से विकास व विस्तार होगा, तथा धनागमन होगा, सहोदर बहन के आगमन से प्रसन्नता होगी।
सिंह : राशि वालों का दिन मध्यम गतिक्रम से व्यतीत होगा, व्यापार-व्यवसाय में किसी प्रधान व्यक्ति के जाने से मानसिक चिन्ता होगी, तथा किसी राजनेता के कारण आपसी मतभेद से हानि होगी, पिता का शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ने से दवाखाने में आना-जाना पड़ेगा तथा मानसिक तनाव होगा।
कन्या : पुरानी अधूरी योजना को कार्यान्वित करने के लिए ज्येष्ठ भरता से आर्थिक मदद मिलेगी तथा मन में खुशी होगी, पुराने व्यवसाय में यथावत लाभ होता रहेगा, मित्रों के साथ संबंध अच्छा रहेगा, संतान के द्वारा समयोचित शारीरिक सहयोग मिलेगा, राजनेताओं को सरकारी खर्च में विदेश जाने का योग बनेगा।
तुला ः आज प्रातःकाल में भवनादि निर्माण कार्य करने मुहूर्त अर्थात शुरुआत करने से मानसिक खुशी मिलेगी तथा घर के सभी सदस्यों का साथ मिलेगा, राजनेताओं का दिन अपने क्षेत्र में अच्छा व्यतीत होगा, महिलाओं को व्यापार में अच्छी सफलता मिलेगी तथा बाजार में प्रतिष्ठा बढ़ेगी।
वृश्चिक : आज का दिन स्वजनों व कुटुम्बजनों के साथ व्यतीत होगा, व्यापार-व्यवसाय में बँटवारा नहीं होगा, बल्कि पारिवार को बाँधे रखने के लिए भाइयों में खाना-पिना रहना अलग-अलग होगा, कारोबारिक स्थिति बहुत श्रेष्ठतम रहेगी, महिलाओं की धर्मकर्म में अस्था जागृत होगी, यात्रा अच्छी होगी। 
धनु : पुराने रुके हुए कार्यों की शुरुआत होगी, देन-लेन के कार्यों में लाभ-हानि बराबर ही रहेगी, सहोदर भाई में आपसी मतभेद यथावत रहेंगे। औद्योगिक क्षेत्र में मजदूरों की समस्या का समाधान नहीं होने से उत्पादन में कमी आएगी, विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी।
मकर : किसी भी वाद-विवाद में पड़ोसियों व मुहल्ले में ही सबको इकट्ठा करके आपसी समझौता हो जाएगा, कोर्ट-कचहरी का मुँह  न देखें, व्यापार - कारोबार में नयी योजना में सफलता मिलेगी, राजनेताओं व राजनीतिज्ञ महिलाओं में शीर्षस्थ नेता खुश होंगे तथा भविष्य में पार्टी में उच्च पद मिलेगा।
कुंभ : साझेदारी के व्यापार-व्यवसाय में आपसी मतभेद होने से चिन्ता व्याप्त होगी किन्तु घबराओ नहीं आपसी बातचीत करने के बाद  सब साझेदार खुशी जाहिर करेंगे तथा कारोबार में यथावत धनागमन होता रहेगा, विद्यार्थी राजनीति में ध्यान नहीं देवें, शुभ संदेशों की प्राप्ति होगी।
मीन : आज का दिन सरकारी उच्चाधिकारियों की प्रशंसा होगी, तरक्की  हो सकती होगी, मनोभिष्ट स्थानान्तरण होने की संभावना होगी, कारोबार - व्यवसाय में लाभ-हानि बराबर रहने से मानसिक चिन्ता होगी, पर चिन्ता न करें सहोदर भाइयों का सहयोग लाभप्रद रहेगा, आरोग्य ठीक रहेगा।
विशेष : कोई भी ज्ञान-विज्ञान भूत-भावन महेश्वर व माँ जगदम्बा के आगे शत-प्रतिशत सही होने का दावा नहीं कर सकता है, फिर भी राशिफल ग्रहों के गोचर भ्रमण के आधार पर लिखा गया है। सूक्ष्म फलादेश के लिए जन्मकालिक ग्रह (जन्म पत्रिका) की स्थिति व दशान्तर्दशा को विशेष प्रभावी समझना चाहिए।
पं. भवानीशंकर केरिया
फोन : 9440057059,
040-27564786
 
Comments System WIDGET PACK