हैदराबाद में कोंडा लक्ष्मण बापू की प्रतिमा अनावरित

 Unveiled the statue of Konda Laxman Bapu.
हैदराबाद- राज्य सरकार के तत्वावधान में रवींद्र भारती में स्वतंत्रता सेनानी आचार्य कोंडा लक्ष्मण बापूजी की 107वीं जयंती भव्य रूप से मनायी गयी। इससे पूर्व नागरिक प्रशासन व शहरी विकास मंत्री के. तारक रामाराव ने जल दृश्यम में 15 फीट की आचार्य कोंडा लक्ष्मण बापूजी की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया। 

अवसर पर नागरिक आपूार्ति मंत्री गंगुला कमलाकर, पशु संवर्धन मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव, पंचायती राज व गरमीण विकास मंत्री एर्राबेल्ली दयाकर राव व अन्य उपस्थित थे। तत्पश्चात एमएलसी एल. रमणा के नेतृत्व में गठित विशेष समिति के तत्वावधान में रवींद्र भारती में कोंडा लक्ष्मण बापूजी का जंयती समारोह मनाया गया। कार्यक्रम में मंत्री गंगुला, तलसानी आदि ने भाग लिया।  

मंत्री गंगुला कमलाकर ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आचार्य कोंडा लक्ष्मण बापूजी ने स्वतंत्रता आंदोलन और पृथक तेलंगाना आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। उन्होंने कहा कि एकीकृत राज्य के दौरान जहाँ कोंडा लक्ष्मण बापूजी के घर को तत्कालीन सरकार ने ढहा दिया था, आज वहीं उनकी प्रतिमा का अनावरण किया गया, जो उनके लिए असली श्रद्धांजलि है। उन्होंने बापूजी के साथ पृथक आंदोलन में भाग लेने से संबंधित अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने कहा कि आज केसीआर के नेतृत्व में राज्य का सर्वांगीण विकास हो रहा है। एकीकृत राज्य में मात्र 19 बीसी गुरुकुल थे, जिनकी संख्या वर्तमान में 310 हो गयी। लाखों विद्याार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जा रही है।  

मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव ने कहा कि एकीकृत आंध्र-प्रदेश में तत्कालीन सरकारों ने आचार्य कोंडा लक्ष्मण बापूजी को नजरअंदाज किया। आज केसीआर के नेतृत्व में कोंडा लक्ष्मण बापूजी की जंयती को भव्य रूप से मनाया गया। बापूजी ने बुनकरों के जीवन में प्रकाश लाने के लिए आजीवन संघर्ष किया। बापूजी से प्रेरणा लेकर राज्य सरकार ने बुनकरों के विकास व कल्याण के लिए कई प्रकार के कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि विगत में तेलंगाना को नजरअंदाज करने वाले राजनीतिक दल आज तेरास सरकार की आलोचना कर रहे हैं। उन्होंने जनता से ऐसे दलों को कोई मौका नहीं देते हुए केसीआर का समर्थन करने का आह्वान किया। 
कार्यक्रम में एमएलसी एल. रमणा, चिंता प्रभाकर, बीसी आयोग के अध्यक्ष वकुलाभरणम कृष्ण मोहन राव, आयोग के सदस्य किशोर गौड़, उपेंद्र व अन्य बीसी संघों के नेताओं ने भाग लिया। इस दौरान जस्टिस चंद्रकुमार, परे. वेंकटरत्नम को आचार्य कोंडा लक्ष्मण बापूजी लाइफ टाइम आचीवमेंट पुरस्कार प्रदान किया गया।  
 
Comments System WIDGET PACK