पालकोल्लू के एसबीअाई में 20 करोड़ मूल्य के 10 के सिक्के

20 crores worth 10 rupee coins found in SBI Palakollu 30june
ऐलुरू, 29 जून-(मिलाप डेस्क)
बड़े नोट रद्द किये जाने के बाद 10 रूपये के सिक्के भी चलन में न अाने की सोशल मीडिया में अफवहों के बाद जिन लोगों के पास बड़े पैमाने पर 10 रूपये के सिक्के थे, वे इस बात को लेकर चिंतित थे कि अाखिरकार इन सिक्कों का क्या किया जाए।

रिजर्व बैंक द्वारा जारी सोने के रंग के इन सिक्कों को देखकर लोग इस कदर अाकर्षित हुए कि हजारों की संख्या में 10 रूपये के सिक्के अपने पास जमा कर लिये। इससे ऐसा लगा कि अब खुदरे की समस्या समाप्त हो गयी। इसी क्रम में सोशल मीडिया में यह खबर तेजी से फैल गयी कि अब इन सिक्कों का चलन समाप्त हो गया है। इससे अारबीअाई को सफाई देनी पड़ी और कहा कि 10 रूपये के सिक्के चलन में है। साथ ही अारबीअाई ने चेतावनी दी कि यदि बैंक और अन्य संस्थाएँ इन सिक्कों को लेने से इनकार करती है तो उनके खिलाफ कार्रवई की जायेगी।

इसके बावजूद लोग इन सिक्कों को लेने से इनकार करते रहे हैं। इससे बैंकों में ऐसे सिक्के जमा होने का सिलसिला अारंभ हो गया, जो बैंक अधिकारियों के लिए एक बड़ी समस्या बन चुकी है। जिले के बैंकों में लगभग 20 करोड़ रूपये मूल्य के 10 रूपये के सिक्के जमा हो गये हैं। पालकोल्लू के स्टेट बैंक अॉफ इंडिया में लगभग 20 करोड़ रूपये मूल्य के 10 रूपये के सिक्के है।

इन सिक्कों को बैंक में सुरक्षित रखना भी मुश्किल हो गया है। पालकोल्लू नगरपालिका संगठन में सेवनिवृत्त पेंशन के लिए हर महीने 50 लाख रूपये की जरूरत होती है। इस तरह पूरे जिले में 20 करोड़ रूपये की अावश्यकता है। साथ ही अन्य पेंशनों के लिए 40 करोड़ की अावश्यकता है। इसके लिए यदि 10 प्रतिशत राशि सिक्कों में की जाती है, तो भी इन सिक्कों की संख्या में कमी अाने संभावना नजर नहीं अा रही है।
Comments System WIDGET PACK