बुराड़ी `मोक्ष'कांड : 11 लाशों का रहस्य गहराया

Burari murder case: Mystery around 11 corpses deepens 3July2018

नई दिल्ली, 2 जुलाई-(भाषा)
दिल्ली में एक ही परिवार के 11 सदस्यों के रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाये जाने के बारे में पुलिस ने घटनास्थल से मिले हाथ से लिखे पत्रों के हवाले से अाज बताया कि इन पत्रों में विस्तार से बताया गया है कि किसी व्यक्ति को मोक्ष प्राप्ति के लिए क्या क्या करना होता है। पुलिस अधिकारी ने अाज बताया कि घटनास्थल से पाये गये कुछ पत्र और तांत्रिक अनुष्ठान इस तरफ इशारा करते हैं। यह पत्र दो रजिस्टरों में पाये गये और इसमें कहा गया कि अनुष्ठान मंगलवार, गुरूवार या शनिवार को किया जाना चाहिए।

इससे जुड़े जाँच अधिकारी ने बताया कि एक पत्र में कहा गया है कि जिस दिन अनुष्ठान होगा उस दिन घर में खाना नहीं पकेगा और फोन छह घंटे के लिए साइलेंट मोड पर रहेगा। एक पत्र में यह भी निर्देश दिया गया है कि एक व्यक्ति इस बात की निगरानी रखेगा कि अन्य सभी लोगों ने फाँसी लगा ली है। अनुष्ठान के बारे में विस्तार से बताया गया है कि इससे व्यक्ति की मृत्यु नहीं होगी, बाल्कि उसकी रक्षा भगवान करेंगे और उसे कुछ बड़ा हासिल होगा। इसमें यह भी निर्देश दिया गया है कि यदि कोई व्यक्ति उम्रदराज है और फाँसी लगाने के लिए स्टूल पर नहीं चढ़ सकता, तो अन्य तरीके से अनुष्ठान कर सकता है।

यहाँ बुराड़ी क्षेत्र में अपने घर की छत में लोहे की सलाखों से 15 से 77 साल उम्र के 11 लोग फाँसी पर लटकते कल पाये गये थे। सभी मृतकों के मुँह पर टेप लगा था और सभी के चेहरे एक ही चादर के कटे हुए टुकड़ों से ढके हुए थे।
77 साल की बुजुर्ग महिला को छोड़कर 10 अन्य लोग छत पर लगी लोहे की सलाखों से लटकते पाये गये थे।

पुलिस जाँच कर रही है कि परिवार किसी स्वयंभू बाबा का अनुयायी तो नहीं है। नोट में यह कहा गया है, मानव शरीर अस्थायी है और कोई भी अपनी अांख एवं चेहरे को ढ़ककर इससे बाहर निकल सकता है। हालाँकि परिवार के दो सदस्यों ने इस बात पर अाज जोर दिया कि उनका परिवार धार्मिक था, लेकिन वे बाबा या तांत्रिक पर विश्वास नहीं करते थे और अात्महत्या नहीं कर सकते हैं।

पुलिस ने बताया कि रजिस्टर की फोरेंसिक जाँच करायी जायेगी, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि इसे परिवार के किस सदस्य ने लिखा या परिवार के सदस्यों ने अलग-अलग समय पर लिखा। मृतकों की इंटरनेट सर्च हिस्ट्री के विवरण का पता मृतकों के सेलफोन के जरिये लगाया जा रहा है। सेलफोन पॉलिथीन बैग में लिपटे एक अलमारी में पाये गये थे।  पुलिस का दावा है कि मौत के पीछे धार्मिक या अाध्यात्मिक कारण हो सकता है।

11 पाइप का ऐंगल भी जुड़ा

राजधानी दिल्ली के बुराड़ी के संत नगर इलाके में एक ही घर में 11 लोगों की मौत में बीतते वक्त के साथ कई ऐंगल सामने अा रहे हैं। परिवार की सामूहिक अात्महत्या ने देश भर में लोगों को सकते में डाल दिया है। वहीं, मामले की जांच में एक के बाद एक कई रहस्यमय बातें और सबूत भी मिल रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि परिवार ने पूरी तैयारी के साथ अात्महत्या की और शायद अंधविश्वास, तंत्र-मंत्र जैसी चीजों पर बहुत अधिक यकीन करते थे।

मृतकों के घर से मिले रजिस्टर में लिखी बातें तंत्र-मंत्र और अंधविश्वास  की ओर इशारा कर रही हैं। अब इसी क्रम में एक और ऐंगल सामने अा रहा है और वह ऐंगल है `पाइप' ऐंगल। दरअसल, मृतकों के घर के बाहरी दीवार पर एक छोटे दायरे में 11 पाइप अास-पास लगे हुए हैं। खास बात यह है कि इन पाइपों में 7 सीधे और 4 मुड़े हुए हैं। मरने वालों में 7 महिलाएँ और 4 पुरूष हैं। कहा जा रहा है कि इन पाइपों का भी अंधविश्वास का कोई न कोई ऐंगल जरूर है, क्योंकि इन पाइपों से पानी गिरने के कोई निशान नहीं है।

मृतकों के घर से मिली डायरी में इन मौतों के राज छिपे हुए हैं। डायरी में कुछ ऐसी रहस्यमय बातें लिखी हैं, जो अापको चौंका सकती हैं। डायरी के एक पन्ने पर लिखा है, पट्टियाँ अच्छे से बाँधनी है। शून्य के अलावा कुछ नहीं दिखना चाहिए। डायरी में इस क्रिया के लिए संकेत इस तरह से दिए गए हैं, सात दिन बाद पूजा लगातार करनी है। थोड़ी लगन और श्रद्धा से मरने वालों में ज्यादातर के गले में चुन्नी बंधी हुई थी, जिनमें धार्मिक संदेश लिखे हुए थे। डायरी के पन्नों के साथ मृतकों की अंतिम स्थिति का मिलान किया जाए, तो ऐसा लग रहा है कि शायद परिवार टोटकों में यकीन करता था। परिवार अार्थिक संकट या डिप्रेशन में था, अब तक इसके कोई संकेत नहीं मिले हैं।

Comments System WIDGET PACK