सिद्धू से कांग्रेसी भी खफा

 पंजाब के मुख्यमंत्री ने किया नाराजगी का सार्वजनिक इजहार

नई दिल्ली, 19 अगस्त-(एजेंसियाँ)
भारत अाते ही पूर्व क्रिकेटर और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के सुर बदल गए हैं। पाक अार्मी चीफ से गले मिलने और पीओके के प्रेजिडेंट के बगल में बैठने को लेकर उन्होंने अपने ही अंदाज में फिर से सफाई देने की कोशिश की है। अापको बता दें कि सिद्धू पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने इस्लामाबाद गए थे, पर उनका दौरा विवादों में घिर गया। बीजेपी ने सीधे कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए सिद्धू के पाकिस्तान दौरे को `अपराध' करार दिया है। उधर, पंजाब के मुख्यमंत्री अम्रिंदर सिंह ने भी गहरी नाराजगी जताई है।

रविवार को भारत लौटते ही सिद्धू ने शपथ ग्रहण के दौरान पाक अार्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा से गले मिलने को लेकर पैदा हुए विवाद पर कहा कि अगर कोई (जनरल बाजवा) मेरे पास अाता है और कहता है कि हमारी संस्कृति एक है और हम गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर करतारपुर बॉर्डर खोल देंगे, तो मैं और क्या कर सकता था? समारोह के दौरान सिद्धू पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के प्रेजिडेंट के बगल में बैठे देखे गए। इस पर बीजेपी ने सख्त प्रतिक्रिया दी। बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने यहाँ तक कह दिया कि क्या कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सिद्धू को सस्पेंड करेंगे? अब सिद्धू ने कहा है, `अगर अापको मेहमान के तौर पर अामंत्रित किया जाता है, तो अापको जहाँ कहा जाता है अाप वहाँ बैठते हैं। मैं कहीं और बैठा था, लेकिन उन्होंने मुझसे वहाँ बैठने को कहा।'

दरअसल, सिद्धू और पीओके के प्रेजिडेंट मसूद खान पहली पंक्ति में साथ बैठे थे। इससे पहले शनिवार को इस्लामाबाद में मीडिया को संबोधित करते हुए सिद्धू ने कहा था, `यह हमारा कर्तव्य है कि हम वापस जाकर अपनी सरकार से एक कदम अागे बढ़ने को कहें, क्योंकि यहाँ के लोग दो कदम अागे बढ़ने को तैयार हैं।'

इस बीच सिद्धू के पाक दौरे को लेकर हुए विवाद पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अम्रिंदर सिंह ने भी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने रविवार को कहा, `जहाँ तक शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का सवाल है, तो वह निजी तौर पर वहाँ गए थे और इसका हमसे कोई लेना-देना नहीं है।' पीओके के प्रेजिडेंट के पास बैठने को लेकर उन्होंने कहा कि हो सकता है कि उन्हें (सिद्धू) पता न हो कि वह (मसूद) कौन थे।

सीएम ने अागे कहा, `लेकिन जहाँ तक पाकिस्तान के अार्मी चीफ से गले मिलने का सवाल है, तो मैं इसके पक्ष में नहीं हूँ। पाकिस्तान के सेना प्रमुख को लेकर इस तरह उनके द्वारा स्नेह दिखाना गलत था।' अम्रिंदर सिंह ने कहा कि हर रोज हमारे जवान शहीद हो रहे हैं। ऐसे में पाकिस्तान के अार्मी चीफ जनरल बाजवा को गले लगाना- मैं इसके खिलाफ हूँ। वास्तव में इंसान को समझना चाहिए कि हमारे जवान हर रोज मारे जा रहे हैं?

उन्होंने कहा, `मेरी अपनी रेजिमेंट ने कुछ महीने पहले एक मेजर और दो जवानों को खो दिया। हर रोज किसी को गोली लग रही है। क्या जो इंसान ट्रिगर दबा रहा, उसका दोष है या वह शख्स इसके लिए जिम्मेदार है, जो चीफ है और वह चीफ जनरल बाजवा हैं।' अम्रिंदर ने कहा कि कोई यह भी नहीं कह सकता कि मैं जनरल बाजवा को नहीं जानता था, क्योंकि नाम तो यूनिफॉर्म पर लिखा रहता है।

Comments System WIDGET PACK