दलित युवक को कधे पर उठाकर मंदिर पहुँचे पुजारी

dlit-yuvk-ko-kdhe-pr-utthaakr-mndir-phunce-pujaarii

हैदराबाद, 17 अप्रैल : लोगों को समानता का पाठ पढ़ाने के लिए हैदराबाद के श्री रंगनाथ मंदिर के पुजारी ने जो किया, वह एक मिसाल है। पुजारी सीएस रंगराजन ने एक दलित भत्त अादित्य पारासरी को अपने कधे पर उठाकर मंदिर के दर्शन कराए। पुजारी के इस कदम की हर कोई तारीफ कर रहा है।
घटना सोमवार की है जब मंदिर में जयकारों की गूंज, फूलों से सजावट और वैदिक मंत्रों के उच्चारणों के बीच पुजारी रंगराजन 25 वषाaय दलित युवक अादित्य को अपने वंधे पर उठाकर मंदिर पहुँचे और युवक को गर्भगृह ले जाकर दर्शन करवाए।
रंगराजन ने इस बारे में बताया, `यह 2700 साल पुरानी एक घटना की ही पुनरावृत्ति है, जिसे मुनि वाहन सेवा के नाम से जानते हैं। इस परंपरा को सनातन धर्म का असली संदेश पहुँचाने और समाज में बराबरी का संदेश के लिए निभाया जाता है।' उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में कई लोग अपने निजी स्वार्थों के चलते देश का माहौल खराब कर रहे हैं।
दलित युवक को वंधे पर उठाने का विचार कहाँ से अाया, इस बारे में उन्होंने कहा, `जनवरी महीने में मैं उस्मानिया विश्वविद्यालय में अायोजित एक सम्मेलन में गया था, जहां इस बात की चर्चा की गई कि किस तरह पिछड़ी जातियों के लोगों को मंदिर में घुसने नहीं दिया जाता।'
इस नजारे को जिसने भी देखा उसने पूरे उत्साह के साथ इसका स्वागत किया।
मंदिर में कई बड़े देवस्थलों के पुजारी और तेलंगाना सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Comments System WIDGET PACK