फेडरर क्वार्टरफाइनल में

10th july folder

महिला वर्ग में
उलटफेर जारी

लंदन, 9 जुलाई-(भाषा)
मौजूदा चैंपियन रोजर फेडरर ने अाज यहाँ सीधे सेटों में जीत दर्ज करके विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट में 16वीं बार क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया, लेकिन महिला वर्ग में उलटफेर का दौर जारी रहा और कैरोलिना पिलिसकोवा की हार के साथ सभी दस शीर्ष वरीय खिलाड़ी बाहर हो गयीं।

अाठ बार के चैंपियन फेडरर ने पहला सेट केवल 16 मिनट में जीता और अाखिर में फ्रांस के गैर-वरीयता प्राप्त एड्रियन मन्नारिनो को एक घंटे 45 मिनट तक चले मैच में 6-0, 7-5, 6-4 से हराया। इस स्विस दिग्गज ने अब तक एक भी सेट नहीं गंवाया है।

वह किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में 53वीं बार क्वार्टरफाइनल में पहुँचे हैं, जहाँ उनका मुकाबला फ्रांस के गेल मोनफिल्स या दक्षिण अफ्रीका के अाठवीं वरीय केविन एंडरसन से होगा। शीर्ष वरीयता प्राप्त फेडरर ने एंडरसन के खिलाफ सभी चार मैच जीते हैं, जबकि मोनफिल्स के खिलाफ उनका रिकार्ड 9-4 है।

फेडरर ने धमाकेदार शुरूअात की और पहला सेट केवल 16 मिनट में अपने नाम किया। इसके बाद 22 वर्षीय मन्नारिनो इस बार टूर्नामेंट में फेडरर के खिलाफ ब्रेक प्वाइंट हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने, लेकिन वह ऐसे चार मौकों में से किसी को भी नहीं भुना पाये।

फेडरर विंबलडन में लगातार 32 सेट जीत चुके हैं। इससे वह 2005 और 2006 के बीच लगातार 34 सेट जीतने के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुँच गये हैं। महिला वर्ग में हालाँकि उलटफेर का दौर जारी रहा। पिलिसकोवा के अाज यहाँ किर्की बर्टन्स के हाथों हारने के साथ ही महिला एकल में दस शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी क्वार्टरफाइनल से पहले ही बाहर हो गयी।

वीनस विलियम्स को हराने वाली बर्टन्स ने सातवीं वरीयता प्राप्त पिलिसकोवा के खिलाफ सात ऐसे जमाये और दस में से अाठ ब्रेक प्वाइंट बचर्किंर 6-3, 7-6 (2) से जीत दर्ज की। उन्होंने तीसरे दौर में नौवीं वरीयता प्राप्त वीनस को हराया था। बर्टन्स क्वार्टरफाइनल में जर्मनी की 13वीं वरीयता प्राप्त जुलिया जार्ज से भिड़ेगी, जिन्होंने क्रोएशिया की डोना वेकिच को 6-3, 6-2 से हरर्किंर पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के अंतिम अाठ में प्रवेश किया।एंजलिक कर्बर भी क्वार्टरफाइनल में पहुँच गयी हैं। जर्मनी की यह 11वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेनिच को 6-3, 7-6 से हराया। कर्बर अब ड्रॉ में बची सबसे अधिक वरीयता की खिलाड़ी हैं। एक अन्य मैच में इटली की कासिला जियोर्जी ने रूस की एकटेरिना मकारोवा को 6-3, 6-4 से पराजित किया।
Comments System WIDGET PACK