पानी-पानी हुआ शहर,बह गयीं गाड़ियाँ, दुकानों-मकानों में घुसा पानी

heavy rain in city, vehicles washed away, water entered shops and houses
हैदराबाद, शहर में कुछ ही देर की बारिश ने वर्षा जल निकासी के नागरिक प्रशासन के दावे के पोल खोल दी। शहर में कई स्थानों पर निचले इलाकों में बारिश का पानी दुकानों और मकानों में घुस गया। गाड़ियाँ और सामान बहने की शिकायतें भी कई स्थानों से मिली हैं। विशेष रूप से उस्माननगर, तोपखाना, पुरानापुल आदि क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति से लोग परेशान रहे।

नामपल्ली के आस-पास के इलाकों में मौसम की अब तक की रिकार्ड 92 एमएम वर्ष दर्ज की गयी है। आज शाम शहर में अचानक शुरू हुई बारिश ने मूसलाधार रूप धारण कर शहर को बेहाल कर दिया। घंटों ट्राफिक जाम रही और कई स्थानों पर बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। नामपल्ली, मोजमजाही मार्केट, बशीरबाग़ लकड़ी का पुल, खैरताबाद, पंजागुट्टा, मासाब टैंक, हैदरगुड़ा, हिमायतनगर, किंग कोठी, कोठी, मल्लेपल्ली, टोलीचौकी, अत्तापुर, मेहदीपट्टनम, सरूरनगर, एल बी नगर, गच्ची बावली, मलकपेट सहित कई इलाकों में ट्रैफिक जाम का शिकार रहे। कई स्थानों पर कारें और दुपहिया वाहन भी डूबने की शिकायतें मिली हैं।

हमेशा की तरह इस बार भी उस्मानगंज नाले के आस पास के इलाके विशेषकर सिद्धिअंबर बाज़ार से मोज्जम जाही मार्केट तक का इलाका काफी प्रभावित रहा। स्थिति देखकर लगता था कि जीएचएमसी ने यहां जो पुल बनाया है वह नाममात्र की परियोजना रही, उससे किसी तरह का लाभ स्थानीय निवासियों को नहीं हुआ, बल्कि उल्टे पुल की ऊंचाई के कारण दोनों ओर से पानी जमा होकर दुकानों में घुस गया। इससे स्पष्ट है कि जीएचएमसी ने यहाँ पानी की निकासी की ओर कोई ध्यान नहीं दिया। उस्मानगंज की समस्या के कारण ही मोज्जमजाही मार्केट, सिद्धिअंबर बाज़ार, अफजलगंज, नयापुल, बेगमबाज़ार, पुतली बावली, कोठी और आस पास के इलाके घंटों जाम रहे। तोपखाने से वायरल हुए एक वीडियो में गाडियों के बह जाने की शिकायत की गयी। हालाँकि वीडियो में दो लोगों के बह जाने की बात कही जा रही है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो सकी। जगदीश मार्केट एवं कुछ अन्य स्थानों पर पेड़ गिरने के भी समाचार हैं।

पुराना पुल, रहीमपुरा, शिवलालनगर, भुईगुड़ा, मंगलहाट, बहादुरपुरा और आस पास के इलाकों में भी वर्षाजल के बाढ़ में बदलने की शिकायतें मिली हैं। किश्ती चमन एवं आसिफल नगर में भी लोगों को बारिश के कारण परेशानी उठानी पड़ी। जीएचएमसी से जारी आंकड़ों के अनुसार, नामपल्ली में सर्वाधिक 92.5 एमएम वर्षा दर्ज की गयी। जबकि एल बी स्टेडियम के पास 86एमएम, मेहदीपट्टनम में 83एमएम, खैरताबाद में 75एमएम, राजेंदर नगर में 64एमएम, अंबरपेट में 63एमएम, कारवान में 62.5एमएम वर्षा दर्ज की गयी।
Comments System WIDGET PACK