दुर्घटना में बालक की मौत, पोस्टमार्टम के लिये राजी नहीं हुअा पिता

विशाखापट्टनम, 23जून
काकीनाड़ा सरकारी अस्पताल में हुई एक घटना को देखकर सभी की अाँखें नम हो गयीं। बताया जाता है कि विशाखापट्टनम जिले के कोय्यूरू मंडल पोतारम गाँव का रहना वाला बी. सुब्बा राव (11) स्थानीय पाठशाला में चौथी कक्षा का छात्र था।
इस महीने की 17 तारीख को जामुन तोड़ने के लिए पेड़ पर चढ़ा और दुर्घटनावश नीचे गिर गया। इस घटना में बालक का दायां पैर टूटने के साथ-साथ चेहरे के दाएँ हिस्से में गंभीर चोट लगी। इससे उसके पिता कुमार राजू अपने बेटे को गाँव से 65 किलो मीटर दूर रंपाचोडावरम सरकारी अस्पताल ले गये और बाद में उसे काकीनाड़ा के जी.जी. एच. अस्पताल में भर्ती कराया गया, तब से उसका इलाज चल रहा था। इसी व्रम में शुव्रवार दोपहर को उसकी मौत हो गयी।
थोड़ी देर बाद अस्पताल के कर्मचारी बालक को स्टे्रचर पर शवगृह ले जा रहे थे। इस पर बालक के पिता ने अस्पताल कर्मचारियों के पीछे-पीछे अाते हुए उनसे पूछा  कि उनके बेटे को कहाँ ले जा रहे हैं। इस पर उन्होंने बताया कि शव का पोस्टमार्टम किया जाना है। इस पर उसके पिता ने जानना चाहा कि पास्टमार्टम क्या होता है।
अस्पताल के कर्मचारियों ने बताया कि शव को काटा जायेगा। अचानक बालक के पिता नाराज हो गये और इस बात पर अड़ गये कि उसके बेटे का पोस्टमार्टम न किया जाए। यहाँ तक कि वह हाथापायी पर उतर अाये। इससे अस्पताल के कर्मचारी लाश को स्टे्रचर पर ही छोड़ कर चले गये। अन्य लोगों ने भी उन्हें समझाने-बुझाने का प्रयास किया, लेकिन वह एक नहीं जाने और बेटे की लाश को स्टे्रचर से उठाकर पेड़ के पास ले गये और वहीं बैठ गये।
जब पुलिस ने उन्हें समझाने-बुझाने का प्रयास किया। तब उन्होंने पुलिस पर भी पथराव किया। काफी देर तक यह हंगामा चलता रहा। बाद में उक्त व्यक्ति का बड़ा भाई अन्य चिकित्सकों के साथ मिलकर समझाया कि पोस्टमार्टम अर्थात लाश को टुकड़े करना नहीं बल्कि उसकी मौत के कारणों का पता लगाना है। इसके बाद उन्होंने पोस्टमार्टम की अनुमति दी।
Comments System WIDGET PACK