ओपेक पर भारत-चीन का दबाव अाया काम

hindi news 23 june petrol disel India-China pressure over OPEC work
बढ़ेगा उत्पादन, कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम
नई दिल्ली, 23 जून
सऊदी अरब की अगुवाई वाले तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक ने कच्चे तेल का उत्पादन एक लाख बैरल प्रतिदिन तक बढ़ाने का ऐलान किया। इससे कच्चे तेल के दामों में अगले कुछ दिनों में गिरावट अाने के अासार हैं। वियना में हुई औपचारिक बैठक में सऊदी अरब अपने धुरविरोधी ईरान को तेल उत्पादन बढ़ाने के लिए राजी करने में सफल रहा। सऊदी के ऊर्जा मंत्री खालिद फालिह ने कहा कि बड़े उपभोत्ता देशों की चिंता को ध्यान में रखकर और अापूर्ति में कमी न होने देने के लिए यह निर्णय लिया गया।
14 देशों वाले ओपेक के सदस्य इराक का कहना है कि असल में उत्पादन में बढ़ोतरी 7.7 लाख बैरल तक ही रहेगी, क्योंकि कुछ देश अापूर्ति बढ़ाने में सक्षम नहीं हैं। लिहाजा बैठक में हर देश के लिए उत्पादन वृद्धि का कोटा तय करने की बजाय अापूर्ति के लक्ष्य को पाने पर रजामंदी बनी। ऐसे में सऊदी अरब को अपने कोटे से ज्यादा तेल उत्पादन करना होगा। उल्लेखनीय है कि अमेरिका, चीन और भारत ने तेल उत्पादन में कटौती से अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान को देखते हुए ओपेक से अापूर्ति बढ़ाने को कहा था। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान खुद वियना दौरे पर गए और उन्होंने ओपेक के कई अहम नेताअों से मुलाकात कर तेल के दामों में बनावटी उछाल पर अपनी चिंता जाहिर की। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर ओपेक से उत्पादन में बढ़ोतरी करने को कहा था ताकि दाम नीचे लाए जा सवें। एसएंडपी ग्लोबल के विश्लेषक गैरी रॉस का कहना है कि फिलहाल यह बढ़ोतरी पर्याप्त है।
ओपेक के तीसरे बड़े उत्पादक ईरान के ऊर्जा मंत्री बिजान जंगनेह ने पहले तेल अापूर्ति बढ़ाने का विरोध किया था। उसका कहना है कि अमेरिका के ईरान और वेनेजुएला पर प्रतिबंधों से तेल के दामों में यह उछाल अाया है। ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों के नवंबर से लागू होने के बाद उसके उत्पादन में एक तिहाई तक कमी अा सकती है। ओपेक देशों के बीच इस सहमति से भारत, चीन जैसे एशियाई देशों ने राहत की सांस ली है, जिनकी अर्थव्यवस्था तेल के ऊंचे दामों की वजह से प्रभावित हो रही है।
Comments System WIDGET PACK