संबंधों को और मजबूत करेंगे भारत-सिंगापुर

hindi news india singapoor

सिंगापुर, 1 जून-(भाषा)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली. एच. लूंग द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर सहमत हुए हैं। इसके साथ ही उन्होंने हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में शांतिपूर्ण, मुवÌत तथा दोस्ताना नौवहन वातावरण बनाने की वकालत करते हुए रक्षा सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया। दोनों नेताअों की उपस्थिति में दोनों देशों के बीच लोक सेवा अधिकारियों के प्रशिक्षण, साइबर सुरक्षा, मादक पदार्थ नियंत्रण और दोनों देशों की नौसेनाअों के बीच एक दूसरे के साजो-सामान और सुविधाअों में सहयोग सहित कई क्षेत्रों में सहमति ज्ञापनों का अादान-प्रदान किया गया।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और सिंगापुर की रणनीतिक साझेदारी समय की कसौटी पर खरी उतरी है। ली के साथ विस्तृत चर्चा के बाद जारी एक संयुवÌत बयान में मोदी ने कहा, `हमने विस्तृत अार्थिक सहयोग समझौते की दूसरी समीक्षा सफलतापूर्वक पूरी कर ली है, हालांकि हमारे बीच यह सहमति बनी है कि यह सिर्फ हमारा लक्ष्य ही नही बल्कि इसके जरिये हमें नई सफलताअों को हासिल करना है। उन्होंने कहा, `हमारे अधिकारी जल्दी ही इस समझौते को बेहतर बनाने और समीक्षा करने पर चर्चा शुरू करेंगे। उन्होंने दोनों देशों के बीच करीबी रक्षा सहयोग की तारीफ की और दोनों देशों की नौसेनाअों के बीच लाजिस्टिक समझौते का उन्होंने स्वागत किया।'
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, `अाने वाले ववÌत में साइबर अपराधों, चरमपंथ और अातंकवाद से निपटना हमारे सहयोग में महत्वपूर्ण होगा। मोदी और ली ने क्षेत्रीय तथा वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का अादान-प्रदान किया, समुद्री सुरक्षा पर अपना रूख दोहराया और नियम अाधारित वैश्विक व्यवस्था के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जतायी। दोनों नेताअों के बीच मुवÌत, स्थिर और स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय व्यापार माहौल बनाए रखने पर सहमति बनी।
मोदी ने कहा, `हम हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में शांतिपूर्ण, मुवÌत और मित्रवत समुद्री परिवेश बनाने पर सहमत हुए।' वहीR प्रधानमंत्री ली ने कहा कि द्विपक्षीय रक्षा संबंध और मजबूत हुए हैं।
Comments System WIDGET PACK