संपूर्ण डिजिटल भुगतान सक्षम व्हाट्सऐप ई-टिकटिंग में हैदराबाद मेट्रो अव्वल

Hyderabad Metro first in fully digital payment enabled WhatsApp e-ticketing
हैदराबाद,  एलएंडटी हैदराबाद मेट्रो रेल ने एक और उपलब्धि आर्जित करते हुए संपूर्ण डिजिटल भुगतान सक्षम व्हाट्सऐप ई-टिकटिंग सुविधा शुरू करने वाली भारत की पहली मेट्रो का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

भारत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत यात्रियों के आवागमन को बाधारहित बनाने की दिशा में एलएंडटी मेट्रो रेल हैदराबाद ने व्हाट्सऐप ई-टिकटिंग के माध्यम से एंड-टू-एंड डिजिटल भुगतान सक्षम मेट्रो टिकट बुकिंग सुविधा शुरू की है और ऐसी सेवा के मामले में हैदराबाद मेट्रो भारत की पहली मेट्रो बन गई है। देश के प्रमुख फिनटेक प्लेटफॉर्म बिलईजी के सहयोग से यह सुविधा अपनायी गयी है। मेट्रो ने यह सेवा शुरू करने से पहले कुछ महीनों तक इस पर कई परीक्षण किये हैं। परैद्योगिकी एकीकरण के लिए बिलईजी और शेलइन्फो ग्लोबल्सजी सिंगापुर के सहयोग से व्हाट्सऐप के माध्यम से डिजिटल टिकट बुकिंग का नया तरीका जोड़ा गया है। यह सेवा हैदराबाद मेट्रो रेल में निर्बाध रूप से यात्रा करने उत्तम विकल्प है। यात्री अब अपने स्वयं के व्हाट्सऐप नंबर पर ई-टिकट खरीद सकते हैं।   

व्हाट्सऐप के जरिए टिकट परप्त करने के लिए हैदराबाद मेट्रो रेल फोन नंबर 918341146468 पर `हाय' संदेश भेजकर व्हाट्सऐप चैट से अथवा मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन कर ओटीपी ई-टिकट बुकिंग यूआरएल परप्त करेंगे। यूआरएल पर क्लिक करके यात्रा मार्ग और यात्रा प्रकार के विकल्प चुन कर किसी भी ई-माध्यम से भुगतान किया जा सकता है। इसके बाद यूआरएल द्वारा परप्त क्यूआर टिकट दिनभर में किसी भी समय उपयोग में लाया जा सकता है। एलएंडटी एमआरएचएल के एमडी व सीईओ केवीबी रेड्डी ने इस संबंध में एक विज्ञप्ति में बताया कि हैदराबाद मेट्रो रेल डिजिटलीकरण की शत्ति में विश्वास करती है। डिजिटल इंडिया मिशन के अनुरूप यात्री अनुभव को बढ़ाने और सेवा को उत्कृष्ट बनाने में यह उपलब्धि काफी महत्वपूर्ण है। बिलईजी के संस्थापक आकाश दिलीप पाटिल ने भी इस साझेदारी पर हर्ष जताया है।
Comments System WIDGET PACK