कारखाना राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक संपन्न

karkhana Official Language Implementation Committee meeting concluded
माल डिब्बा कारखाना, गुंटुपल्ली में कारखाना राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 149वीं बैठक मुख्य कारखाना प्रबंधक के सभागृह में आयोजित की गई। बैठक में माल डिब्बा कारखाना, गुंटुपल्ली के सभी विभागों के अधिकारियों, पर्यवेक्षी पदाधिकारियों, प्रभारी मुख्य कार्यालय अधीक्षकों, शॉपों के प्रभारियों तथा कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।
यहाँ जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, उप मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं उप मुख्य यांत्रिक अभियंता के. रवींद्रनाथ के स्वागत भाषण से बैठक आरंभ हुई। उन्होंने कहा कि हम सब केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं, अतः राजभाषा में कार्य करना सबकी जिम्मेदारी है। इस जिम्मेदारी को निभाने में थोड़े प्रयास की आवश्यकता है।
वरिष्ठ अनुवादक डी. राम प्रसाद ने राजभाषा कार्यान्वयन पर चर्चा कर पिछली तिमाही के दौरान प्राप्त विशेष उपलब्धियों की जानकारी दी। साथ ही `ग' क्षेत्र के लिए राजभाषा के प्रत्येक मद के लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु अनुपालनीय कार्यों पर प्रकाश डाला। विशेषकर हिन्दी पारंगत प्रशिक्षण के मामले में कारखाने में चलाई जा रही ऑनलाइन कक्षाअों के बारे में उद्धृत किया। उन्होंने सूचित किया कि जनवरी-मई 2022 सत्र की परीक्षाओं में 19 कर्मचारियों ने परीक्षा दी। पारंगत प्रशिक्षण प्राप्त करने से कार्यालयीन के दैनंदिन कार्यों में हिन्दी में कार्य करने के लिए व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त होता है, जो राजभाषा के लक्ष्यों की प्राप्ति में सहायक सिद्ध होती है।
समिति के अध्यक्ष एवं मुख्य कारखाना प्रबंधक बीरेंद्र सिंकू ने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि हिन्दी हमारी राजभाषा है। हिन्दी में कार्य करना बहुत आसान है, लेकिन काम करने की इच्छा शक्ति होनी चाहिए। ई-ऑफिस में क्विक नोटिंग विकल्प का उपयोग करते हुए हिन्दी को उपयोग कर सकते हैं। धारा 3 (3) के अंतर्गत आने वाले 14 दस्तावेजों को अनिवार्यतः हिन्दी-अंग्रेजी द्विभाषिक रूप में जारी करने का उन्होंने आग्रह किया। उन्होंने सभी पर्यवेक्षकों को याद दिलाया कि राजभाषा को सुनिश्चित करना संवैधानिक बाध्यता है। बैठक में उप मुख्य सामग्री प्रबंधक हेमराज मीना, उत्पादन इंजीनियर पी. संपत कुमार, कारखाना कार्मिक अधिकारी चंदू एडुकोंडलू, कारखाना लेखा अधिकारी टी. कुसुमाकर राव तथा अन्य उपस्थित थे। डी. राम प्रसाद (वरिष्ठ अनुवादक) के धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक संपन्न हुई।
Comments System WIDGET PACK