सही मायने में रैतु बंधु हैं मोदी : किशन रेड्डी

हैदराबाद, 4 जुलाई (विकास जगताप)
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक दल के नेता जी. किशन रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को असली `रैतु बंधु' बताया और फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाये जाने के फैसले का स्वागत किया। विधानसभा परिसर स्थित मीडिया प्वाइंट पर बात करते हुए किशन रेड्डी ने बताया कि धान पर प्रति क्विंटल 200 एमएसपी बढ़ाकर केंद्र ने ऐतिहासिक फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि इससे धान उगाने वाले किसान को प्रति एकड़ 5,600 रूपये अतिरिक्त अाय मिलेगी। उन्होंने कहा कि कपास, मकई अादि के साथ ही करीब 14 फसलों पर जिस प्रकार एमएसपी बढ़ाया गया है, वह अब तक कभी नहीं बढ़ा।

किशन रेड्डी ने चुटकी लेते हुए कहा कि तेलंगाना के साथ ही अांध्र-प्रदेश के किसान काफी लाभान्वित होंगे, इसलिये इन राज्यों की सरकारों को चाहिये कि वे अपनी तरफ से किसानों को बोनस भी घोषित करें, जिस प्रकार भाजपा शासित छत्तीसगढ़ व मध्यप्रदेश में दिया जा रहा है। उन्हड्डांने कहा कि स्वामीनाथन कमीशन की दुहाई देने वाले राजनीतिक दलों को केंद्र सरकार के इस कदम का स्वागत करना चाहिये। किशन ने कहा कि किसानों के लिये अाज उत्सव का दिन है और कृषकों के मामलों में राजनीति से ऊपर उठकर निर्णय लेने की कटिबद्धता केवल मोदी सरकार में ही है, यह साबित हो चुका है।  किशन रेड्डी ने कहा कि मोदी सरकार ने कृषि को प्रोत्साहन देने कई कदम उठाये हैं, जिसमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अलावा कई योजनाएँ शामिल हैं। उन्होंने बताया कि खाद व बीज की दरें घटायी गयीं, गोदामों के निर्माण के लिये विशेषकर तेलंगाना राज्य को सहयोग किया तथा बैंकों में किसानों को कर्ज देने की सीमा भी बढ़ाई गयी।

किसानों के अच्छे दिन : बंडारू
पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिकंदराबाद के सांसद बंडारू दत्तात्रेय ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार  में किसानों के अच्छे दिन अा गये हैं। बंडारू ने कहा कि खरीफ सीजन से पहले ही धान, कपास, मकई अादि फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में भारी बढ़ोत्तरी करके मोदी सरकार ने साहसिक निर्णय लिया है, जो ऐतिहासिक है। दत्तात्रेय ने केंद्र सरकार को तेलंगाना की जनता विशेषकर किसानों की ओर से धन्यवाद दिया और कहा कि मोदी सरकार ने करीब 14 फसलों पर दरें बढ़ाकर किसानों को खुशखबरी दी है। साथ ही जोड़ा कि वर्ष 2022 तक किसानों की अाय दुगुनी करने के अंतर्गत लिये गये निर्णय से किसानों के प्रति केंद्र की कटिबद्धता साबित होती है।
Comments System WIDGET PACK