हैंडलूम को बनाएँ फैशन की वस्तु : एनवीएस रेड्डी

हैदराबाद- फैस्लिटीज मैनेजमेंट काउंसिल, तेलंगाना द्वारा हैंडलूम को प्रोत्साहन देने के लिए अमीरपेट मेट्रो स्टेशन पर पंद्रह दिवसीय आईटी हैंडलूम मेले का आयोजन किया जा रहा है। आईटी इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशंस डिपार्टमेंट, तेलंगाना सरकार तथा हैदराबाद मेट्रो रेल के सहयोग से आयोजित हैंडलूम मेले में विविध प्रकार के हैंडलूम वस्त्रों को उपलब्ध कराया गया है। आगामी 31 दिसंबर तक चलने वाले मेले का उद्घाटन आज हैदराबाद मेट्रो रेल के मैनेजिंग डॉयरेक्टर एनवीएस रेड्डी ने किया।

एनवीएस रेड्डी ने अपने संबोधन में कहा कि हैंडलूम को फैशन की तरह अपनाया जाना चाहिए। उन्होंने एफएमसी द्वारा हैंडलूम को प्रोत्साहन देने के लिये किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। साथ ही कहा कि ब्रिटिश राज्य द्वारा समकालीन भारत में पहनावे में परिवर्तन लाया गया। हमें फिर से अपनी वस्त्र संस्कृति को पुनर्जीवत करना होगा। उन्होंने हैंडलूम के विकास तथा प्रयोग पर बल देते हुए बताया कि मेट्रो रेल स्टेशन के फुटपाथों को डिजाइनर बनाया जा रहा है। उप्पल मेट्रो स्टेशन के फुटपाथ को पोचमपल्ली साड़ी की डिजाइन जैसा तैयार किया गया है तथा नागोल मेट्रो स्टेशन के फुटपाथ को गदवाल साड़ी की तर्ज पर बनाया जाएगा।

एनवीएस रेड्डी ने आगे कहा कि हैदराबाद मेट्रो रेल को बड़े पैमाने पर सफलता मिली है। अन्य शहरों में मेट्रो को लोकप्रियता हासिल करने में काफी समय लगा, लेकिन हैदराबाद में मेट्रो को एक साल में ही अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की योजना भविष्य में मेट्रो रेल को शमशाबाद एयरपोर्ट तक पहुँचाने की है। (श्रद्धा विजयलक्ष्मी)
Comments System WIDGET PACK