सरकारी कब्ज़े में हैं कई फुटपाथ

Many encroachments cleared from footpath 2July2018
सभी के खिलाफ होगी कार्रवाई : विश्वजीत

हैदराबाद, 1 जुलाई (एफ एम सलीम)
जीएचएमसी फुटपाथ पर कब्ज़ों के खि़लाफ अभियान तेज़ करने की तैयारी में है, बल्कि इसकी पहचान भी की गयी है, लेकिन कुछ चीज़ें हैं, जिस पर प्रश्न चिह्न लगा हुअा है। इनमें फुटपाथों पर सरकारी कब्ज़ों का प्रश्न भी काफी महत्वपूर्ण है।

शहर में कई स्थानों पर सरकारी कब्ज़े हैं, जिन पर कभी विचार नहीं होता। शहर का ह्दय स्थल माने जाने वाले अाबिड्स की भी कुछ यही हालत है, जहाँ राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकारी विभागों ने भी फुटपाथ पर कब्जे किये हैं। अाबिड्स कभी अपने साफ-सुथरे और दूर तक बिना बाधा के फुटपाथों के लिए मशहूर था। गणफाउण्ड्री से लेकर जीपीओ तक अाज भी फुटपाथ मौजूद हैं, लेकिन उसमें धीरे-धीरे बाधाएँ उत्पन्न की जा रही हैं। जीपीओ के पास एक ओर जहाँ ट्रैफिक पुलिस के वाहनों का कब्ज़ा है, तो दूसरी ओर डाक विभाग ने पूरे फुटपाथ पर जाली लगा रखी है।

कब्जों के कारण सड़क पर चलने को मजबूर लोग
अाबिड्स पर रोज़ाना हज़ारों लोग अाते हैं। यह शहर के उन बाज़ारों में से है, जहाँ अाज भी हज़ारों लोग पैदल चलते हुए दिखाई देते हैं। उनके लिए सुरक्षित फुटपाथ की ज़रूरत है। जब भी वे इस पर चलने का प्रयास करते हैं, तो उन्हें फुटपाथों पर किये गये निजी और सरकारी कब्ज़े के कारण मजबूरन सड़क पर उतर अाना पड़ता है। सपना संतोष थिएटर से हम जैसे ही स्टेशन रोड की ओर मुड़ने लगते हैं, लगता है कि फुटपाथ से उतरना पड़ेगा, क्योंकि अाबिड्स की पुलिस द्वारा ज़ब्त किये गये वाहन और कर्मचारियों के वाहन फुटपाथ पर खड़े होते हैं। अब जब अपने ही वाहन फुटपाथ पर खड़े हों, तो पुलिस दूसरे वाहनों को फुटपाथ से कैसे हटा सकती है। यहाँ से निजी शोरूमों के वाहन भी कतार में फुटपाथ पर पूर्ण रूप से कब्ज़ा जमाए दिखाई देते हैं।

दूसरी ओर, जीएचएमसी का सर्कल कार्यालय और पर्किंंग भवन है। यहाँ भी फुटपाथ का कोई ख्याल नहीं रखा गया है। पैदल चलने वालों को फुटपाथ से उतरकर मजबूरन सड़क पर अाना पड़ता है, जहाँ सड़क छोटी होने के कारण पीछे से अाने वाले वाहनों की चपेट में अाने का अंदेशा भी बना रहता है। जीएचएमसी के सतर्कता और प्रवर्तन विभाग के निदेशक विश्वजीत कंपाटी ने इस संबंध में हिन्दी मिलाप से बातचीत के दौरान कहा कि कब्ज़े हटाओ अभियान के दौरान किसी प्रकार के कब्ज़ों को नहीं छोड़ा जाएगा, चाहे वह पुलिस के हों या जीएचएमसी के या डाक विभाग के। उन्होंने बताया कि फुटपाथ पर केवल सार्वजनिक उपयोगिता की चीज़ें जैसे शौचालय, वाटर एटीएम एवं दूसरी अावश्यक सुविधाअों को ही रखा जाएगा, अन्य सभी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगा
Comments System WIDGET PACK