छत्तीसगढ़ को मोदी ने दी कई सौगात

Modi given many benefits to Chhattisgarh
रायपुर, 14 जून
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अाज छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान प्रदेश की जनता को राज्य की पहली घरेलू विमान सेवा की सौगात दी और भिलाई इस्पात संयंत्र के विस्तारीकरण कार्यों समेत अनेक परियोजनाअों का लोकार्पण भी किया।
अाधिकारिक सूत्रों ने अाज यहाँ बताया कि भारतीय वायुसेना के विशेष विमान द्वारा सुबह नई दिल्ली से रायपुर पहुँचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ नया रायपुर पहुँचे, जहाँ उन्होंने नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनअारडीए) के मुख्यालय भवन में एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण किया।
प्रधानमंत्री इस कार्य¯ाम के बाद मुख्यमंत्री के साथ हेलिकॉप्टर से भिलाईनगर पहुँचे, जहाँ उन्होंने अामसभा में भिलाई इस्पात संयंत्र के अाधुनिकीकरण एवं विस्तारीकरण से संबंधित कार्यों का लोकार्पण किया। भिलाई इस्पात संयंत्र के इन नए निर्माण कार्यों पर 18,500 करोड़ रूपये की लागत अाई है।
वर्ष 1955 में सार्वजनिक क्षेत्र के अंतर्गत स्थापित यह छत्तीसगढ़ का पहला इस्पात संयंत्र है। वर्ष 1962 में इस संयंत्र की वार्षिक उत्पादन क्षमता एक मिलियन टन थी, जो वर्तमान में चार मिलियन टन से ज्यादा हो गई है और अाधुनिकीकरण और विस्तारीकरण के बाद संयंत्र ने अब सात मिलियन टन वार्षिक उत्पादन क्षमता हासिल कर ली है। प्रधानमंत्री मोदी ने भिलाई इस्पात संयंत्र का भी दौरा किया।
मोदी ने अाज के अपने प्रवास के दौरान छत्तीसगढ़ की जनता को राज्य की प्रथम घरेलू विमान सेवा की भी सौगात दी। उन्होंने केन्द्र सरकार की उड़ान परियोजना के तहत अाम जनता को कम कीमत पर हवाई यातायात की सुविधा देने के लिए जगदलपुर-रायपुर-विशाखापट्टनम के बीच यात्री विमान सेवा का शुभारंभ करते हुए जगदलपुर विमानतल का भी लोकार्पण किया।
इस सेवा के अंतर्गत एक निजी कंपनी के 19 सीटों वाले विमान से यात्री सिर्फ 1,670 रूपये के टिकट पर रायपुर से जगदलपुर केवल 40 मिनट में पहुँच सवेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी ने अाज जयंती स्टेडियम में अायोजित अामसभा में भिलाईनगर के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (अाईअाईटी) के विशाल भवन परिसर का शिलान्यास भी किया। राज्य सरकार के अनुरोध पर केन्द्र से भिलाई नगर के लिए अाईअाईटी की मंजूर मिली थी और वर्ष 2016 में इसकी स्थापना हुई। यह भारत का 23वाँ अाईअाईटी है।
प्रधानमंत्री मोदी ने अामसभा में केन्द्र सरकार की भारत नेट परियोजना के दूसरे चरण का भी शुभारंभ किया। इसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ की 10 हज़ार से अधिक ग्राम पंचायतों में से 5987 ग्राम पंचायतों को भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) द्वारा इंटरनेट सुविधा दी जाएगी। इसके लिए अॉप्टिकल फाइबर नेटवर्व विकसित किया जा रहा है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कार्य¯ाम में मुख्यमंत्री रमन सिंह के नेतृत्व में 12 मई से प्रारंभ प्रदेशव्यापी विकास यात्रा 2018 के प्रथम चरण का औपचारिक समापन भी किया। दूसरा चरण 16 अगस्त से शुरू होकर 30 सितंबर तक चलेगा।
मोदी ने भिलाईनगर के जयंती स्टेडियम की अामसभा में छत्तीसगढ़ सरकार की विभिन्न योजनाअों के तहत कई हितग्राहियों को सामग्री अादि का वितरण किया।
Comments System WIDGET PACK