ब्रिटेनम् शरणम् गच्छामि : राजनीतिक शरण चाहता है नीरव

nirav modi bretain pub
लंदन, 11 जून
पंजाब नेशलन बैंक के साथ अरबों रूपये की धोखाधड़ी के अारोपों में घिरे हीरा कारोबारी नीरव मोदी के इस समय ब्रिटेन में होने की खबर है। कहा जा रहा है कि वह वहाँ राजनीतिक शरण पाने की कोशिश कर रहा है। मीडिया की रपटों के मुताबिक, नीरव मोदी का ब्रिटेन के अधिकारियों से कहना है कि भारत में उसके साथ राजनीतिक जुल्म किया जा सकता है।
नीरव मोदी, उसके मामा मेहुल चोकसी तथा उनकी कंपनियों पर सरकारी क्षेत्र के बैंक पीएनबी के साथ 13,000 करोड़ रूपये से अधिक के ऋण की धोखाधड़ी करने का अारोप है। ब्रिटेन में राजनीतिक शरण के लिए मोदी की कोशिश की खबर अाज लंदन के अखबार फायनेंशियल टाइम्स में प्रकाशित हुई है।
रिपोर्ट में कहा गया है, भारत और ब्रिटेन के अधिकारी कह रहे हैं कि वह (नीरव मोदी) लंदन में है। यहाँ उसकी कंपनी का एक स्टोर है। वह यहाँ राजनीतिक शरण पाने की कोशिश कर रहा है। ब्रिटेन के विदेश कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से रिपेर्ट में कहा गया है, हमेशा वुछ ऐसे जटिल मामले होते हैं, जो भारत के साथ हमारे संबंध में थोड़ा तनाव और मिर्च मसाला जोड़ देते हैं, लेकिन संतोष की बात है कि दोनों पक्ष यह समझते हैं कि हमारे पास ऐसे वुछ कानून हैं, जिनका पालन करना होता है और हमारे ऊपर मानवाधिकार कानून भी लागू होते हैं।
इस संबंध में संपर्व करने पर गृह मंत्रालय ने पीटीअाई/भाषा से कहा कि हम व्यविÌतगत मामलों में किसी तरह की टिप्पणी नहीं करते हैं। उल्लेखनीय है कि नीरव मोदी और उसके मामा पर पंजाब नेशनल बैंक के साथ 13,000 करोड़ रूपये से अधिक की धोखाधड़ी का अारोप है। प्रवर्तन निदेशालय और सीबीअाई ने इस मामले में अदालत में अारोप-पत्र दाखिल किए हैं। एजेंसियाँ इस मामले में धनशोधन की भी जाँच कर रही हैं। भारत शराब व्यवसायी विजय माल्या को ब्रिटेन से लाने की कोशिश पहले से कर रहा है।
माल्या पर पर भी देश के बैंकों का करीब 9,000 करोड़ रूपये का ऋण जान-बूझकर नहीं चुकाने का मामला चल रहा है। माल्या भी देश छोड़कर भाग गया है। उसके प्रत्यर्पण का मामला ब्रिटेन की अदालत के समक्ष विचाराधीन है।
Comments System WIDGET PACK