जल्द चार रूपये लीटर बढ़ सकते हैं पेट्रोल, डीजल के दाम

petrol, diese Rs 4 a litre hike
नई दिल्ली, 17 मई
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जल्द चार रूपये लीटर का इजाफा हो सकता है। कोटक इंस्टिट्यूशनल इक्विटीज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियाँ कर्नाटक चुनाव से पहले के मार्जिन की ओर लौटना चाहती हैं तो उन्हें कीमतों में चार रूपये लीटर तक की बढ़ोत्तरी करनी होगी।
कर्नाटक चुनाव समाप्त होने के तत्काल बाद इंडियन अायल कॉर्पोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि. और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि. ने सोमवार को 19 दिन के बाद पेट्रोल व डीजल कीमतों में बढ़ोत्तरी की थी।
उसके बाद से पेट्रोल के दाम 69 पैसे प्रति लीटर बढ़ चुके हैं। इसमें से 22 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि अाज की गई है। इससे दिल्ली में पेट्रोल 75.32 रूपये लीटर पर पहुँच गया है जो इसका पाँच साल का उच्चस्तर है। वहीR डीजल कीमतों में 86 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। इसमें 22 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी अाज हुई है। इससे दिल्ली में डीजल 66.79 रूपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुँच गया है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि हमारी गणना के अनुसार तेल विपणन कंपनियों को डीजल के दामों में साढ़े तीन से चार रूपये लीटर और पेट्रोल में 4 से 4.55 रूपये लीटर की वृद्धि करनी होगी, तभी वे 2.7 रूपये लीटर का सकल विपणन मार्जिन हासिल कर पाएँगी।
इसमें कहा गया है कि इस बढ़ोत्तरी का अनुमान रूपये डॉलर की विनिमय दर स्थिर रहने के अनुमान पर अाधारित है। पिछले सप्ताह अाईसीअाईसीअाई सिवÌयोरिटीज ने कहा था कि वाहन ईंधन का शुद्ध विपणन मार्जिन 31 पैसे प्रति लीटर के निचले स्तर पर है, वÌयोंकि 24 अप्रैल के बाद कीमतों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है।
Comments System WIDGET PACK