अब प्रियंका की बारी

Priyanka Chaturvedi gets trolled 3July2018
सुषमा स्वराज के बाद कांग्रेस प्रवक्ता की ट्रोलिंग
ट्विटर पर मिली बेटी से रेप की धमकी 
सिंघवी ने ट्रोल को भाजपा से जोड़ा

मुंबई/नई दिल्ली, 2 जुलाई-(भाषा)
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के खिलाफ कुछ ही दिन पहले अभद्र टिप्पणी किए जाने के बाद अाज कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी को ट्विटर पर उनकी 10 वर्षीय बेटी से बलात्कार की धमकी दी गई। इस पर, ट्रोलिंग को लेकर भाजपा और विपक्षी पार्टी के बीच जुबानी जंग छिड़ गई है। कांग्रेस नेता अभिषेक सिंघवी ने कहा कि सुषमा को भाजपा द्वारा तैयार किए गए राक्षसों (ट्रोल) ही निशाना बना रहे हैं। वहीं, सत्तारूढ़ पार्टी के प्रवक्ता नलिन कोहली ने चतुर्वेदी को इस मुद्दे को राजनीतिक रंग नहीं देने, बाल्कि कानूनी उपाय करने को कहा। कोहली ने इस धमकी की निंदा की और इसे एक सभ्य समाज में खौफनाक और अस्वीकार्य बताया।

सुषमा एक हिन्दू-मुस्लिम दंपत्ति से जुड़े पासपोर्ट विवाद को लेकर अॉनलाइन अभद्र टिप्पणी का सामना कर रही हैं। इसके बाद विदेश मंत्री ने कल ट्विटर पर एक सर्वेक्षण कर यूजर से पूछा कि क्या उन्होंने इस तरह की ट्रोलिंग को मंजूरी दी है? इस पर, 57 प्रतिशत लोगों ने नफरत भरे संदेशों का विरोध किया, जबकि 43 फीसदी ने हाँ के रूप में जवाब दिया। इस बीच, केंद्रीय गृह-मंत्री राजनाथ सिंह ने अाज कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्रोल करना गलत है। राजनाथ पहले ऐसे मंत्री हैं, जो सुषमा के समर्थन में बोले हैं। चतुर्वेदी ने बताया कि उन्होंने अपनी बच्ची को बलात्कार की धमकी देने वाले एक ट्वीट के बाद पुलिस के पास एक शिकायत दर्ज कराई है। हालाँकि बाद में यह ट्वीट मिटा दिया गया था।

चतुर्वेदी ने मूल ट्वीट और मुंबई पुलिस को टैग करते हुए ट्विटर पर कहा कि भगवान के नाम से ट्विटर हैंडल चलाकर पहले तो मेरा गलत बयान लगाते हो, फिर मेरी बेटी के बारे में अभद्र टिप्पणी करते हो। कुछ तो शर्म करो। भगवान राम तुम जैसे नीच सोच वाले व्यक्ति को सबक सिखाएँगे। काफी संख्या में लोगों ने कांग्रेस प्रवक्ता का समर्थन किया। सिंघवी ने कहा कि जिन्होंने चतुर्वेदी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की, उन्होंने केंद्रीय मंत्री तक को नहीं बख्शा है।
सिंघवी ने कहा कि जो कोई ऐसे राक्षसों (ट्रोल) को तैयार करता है, उन्हें यह जरूर याद रखना चाहिए कि वह एक दिन उन्हें ही निगल जाएगा। उन्होंने कहा कि सुषमा उन ट्रोल का शिकार बनी, जिन्हें उनकी पार्टी की सोच ने तैयार किया है। सिंघवी ने पूछा कि उनकी (सुषमा की) पार्टी के कितने लोगों ने इसकी निंदा की है।

कोहली ने कहा कि यह पूरी तरह से निंदनीय है। खौफनाक है। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है। यदि कोई व्यक्ति किसी भी उम्र की महिला को बलात्कार की धमकी देता है, तो यह पूरी तरह से निंदनीय है। ऐसे लोगों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि एक महिला किसी की बेटी, बहन या पत्नी हो सकती है। एक सभ्य समाज में यह अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा कि यदि एक व्यक्ति ने किसी को भी बलात्कार की धमकी दी है, तो उन्हें (पीड़ित को) कानूनी उपाय करना चाहिए। प्रियंका जी को इसे राजनीतिक रंग नहीं देना चाहिए।

राकांपा नेता सुप्रीया सुले ने भी चतुर्वेदी की बेटी को दी गई बलात्कार की धमकी की निंदा की। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मुद्दे का गंभीरता से संज्ञान लेने की अपील की। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्रोल किये जाने में इस्तेमाल की गई भाषा की अाज कड़े शब्दों में निंदा की। उन्होंने कहा कि लोगों को किसी भी रूप में गाली-गलौज नहीं करनी चाहिये। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, सोशल मीडिया पर सुषमा स्वराजजी के खिलाफ इस्तेमाल भाषा की कड़े शब्दों में निंदा की जाती है। हमें एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिये और किसी रूप में गाली-गलौज नहीं करना चाहिये।
Comments System WIDGET PACK