फोर्ब्स सीआईओ की सूची में करीमनगर के रघु सागी

हैदराबाद- करीमनगर के मूल निवासी रघु सागी ने फोर्ब्स सीआईओ की अगली सूची में जगह पायी है। फोर्ब्स की सबसे प्रतिष्ठित सूची में जगह बना कर रघु सागी ने तेलंगाना का नाम रोशन किया है। वे एक मल्टी-ब्रांड रेस्तरां कंपनी इंस्पायर ब्रांड्स के मुख्य सूचना अधिकारी (सीआईओ) हैं, जिनके पोर्टफोलियो में दुनिया भर में अरबी, बास्किन-रॉबिंस, बफ़ेलो वाइल्ड विंग्स, डंकिन, जिमी जॉन्स, रस्टी टैको और सोनिक ड्राइव-इन रेस्तरां जैसे ब्रांड शामिल हैं। 

रघु इंस्पायर ब्रांड्स की प्रौद्योगिकी से जुड़ी सेवाओं के सभी व्यावसायिक और तकनीकी पहलुओं की देखरेख करते हैं, जिसमें ग्राहक-उन्मुख डिजिटल, डेटा, रेस्तरां प्रौद्योगिकी, उद्यम वास्तुकला और अनुप्रयोग, बुनियादी ढांचा और सुरक्षा शामिल हैं। रघु सागी ने वरंगल और जगत्यिल में प्रारंभिक शिक्षा के बाद में जेएनटीयू- हैदराबाद से इंजीनिय्रिंग की है। वे कॉस्मेटिक कंपनी सेपोरा में मुख्य इंजीनिय्रिंग अधिकारी के रूप में कार्य कर चुके हैं। वे वॉलमार्ट में भी इंजीनिय्रिंग निदेशक थे। उनके पिता संजीव राव एक सेवानिवृत्त सरकारी पशु चिकित्सक हैं और वर्तमान में करीमनगर शहर में ही रहते हैं।

रघु सागी और उनकी टीम ने कंपनी की डिजिटल बिक्री को लगभग दोगुनी कर 1.5 बिलियन डॉलर तक पहुँचाया है, जो कुल बिक्री का 40 प्रतिशत है। फोर्ब्स ने 50 शीर्ष तकनीकी नेताअों सूची में सागी के नाम को शामिल करते हुए कहा गया है कि वे सीआईओ की भूमिका को नये ढंग से परिभाषित कर रहे हैं और गेम-चेंजिंग इनोवेशन चला रहे हैं। इस सूची में भारतीय मूल के कुछ अन्य लोग भी शामिल हैं।  

सीआईओ तकनीकी कंपनियों, हेल्थकेयर और रियल एस्टेट उद्यमों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ काम करते हैं। अमेरिकी व्यापार पत्रिका फोर्ब्स ने कहा है कि सीईओ के रूप में काम करने वाली इन शख्सियतों के पास व्यापार, संचार, विज्ञान, राजनीति और कानून के भविष्य को आकार देने में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने का जुनून है। उनका प्रभाव प्रौद्योगिकी से भी आगे तक फैला हुआ है। सीाआईओ के रूप में कार्य करने वाले ये अधिकारी विविध तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती और उन्हें बनाए रखने के लिए कार्यक्रम शुरू करते हैं। प्रतिभाओँ को पहचानने और उन्हें उद्योग से जोड़ने में भी उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होती है। वे डेटा केंद्रों और अन्य स्रोतों से कार्बन उत्सर्जन में कटौती के लिए प्रौद्योगिकी और डेटा का उपयोग करने के रचनात्मक तरीके ढूंढते हैं।
Comments System WIDGET PACK