2.0 सबसे महंगे बजट वली फिल्म

Rajinikanth, Akshay Kumar starrer 400 Crore budget bollywood movie 2.0
साउथ के जाने माने निर्देशक, शंकर के निर्देशन में करीब 400 करोड़ के बजट में बन रही रजनीकांत, एमी जैकसन और अक्षय कुमार स्टारर `2.0' देश में अब तक बनी सबसे महंगे बजट की फिल्म साबित हो सकती है। इस फिल्म में अक्षय कुमार विलेन के रूप में नजर अाएंगे।  तमिल, तेलुगु और हिन्दी सहित विश्व भर की 15 भाषाअों में रिलीज की जाने वली `2.0' का शुरूअाती बजट 300 करोड़ तय किया गया था, लेकिन कई बार रिलीज टलने और फिल्म डिले होने की वजह से वह 350 करोड़ तक जा पहुंचा।

शंकर किसी बड़ी फिल्म के साथ किसी तरह का टकराव नहीं चाहते, इसलिए इस फिल्म की रिलीज डेट अब तक कई बार बदली जा चुकी है। सबसे पहले यह 2018 की शुरूअात में `पद्मावत' के अपोजिट रिलीज होने वली थी, लेकिन अब इसे अगले साल जनवरी में रिलीज किए जाने की संभावना है। इस तरह यह ठीक एक साल लेट हो चुकी है। तकनीकी में माहिर निर्देशक शंकर `2.0' को इंटरनेशनल स्टैंडर्ड से बना रहे हैं। वे इसमें कोई कसर नहीं रहने देना चाहते। फिल्म के वीएफएक्स पर उन्होंने जमकर खर्च किया है। `अवतार', `ट्रांसफॉर्मर्स' `सुपरगर्ल' और `300' जैसी फिल्मों में काम कर चुके टेक्नीशियंस, एक्शन डायरेक्टर केन्नी बेनसन और मेकअप अार्टिस्ट ने `2.0' में काम किया है।

`2.0' फिल्म 3 डी कैमरे से शूट की गई है और यह 3 डी फार्मेट में ही रिलीज होगी। कहा जा रहा है कि इसमें इस तरह के स्पेशल इफेक्ट हैं, जिन्हें देखकर दर्शक दंग रह जायेंगे। इसमें जबर्दस्त एक्शन सीक्वेंस देखने को मिलेंगे। सूत्रों के अनुसार `2.0' की शूटिंग पर फिल्म का सारा 350 करोड़ का बजट खत्म हो गया है और अभी फिल्म का पोस्ट प्रोडक्शन और प्रमोशन शेष है। फिल्म के प्रमोशन पर 60 करोड़ खर्च किए जाने की योजना है। इसलिए इस पर 100 करोड़ का अतिरित्त खर्च अाने की उम्मीद की जा रही है। इस तरह अब इसका बजट 450 करोड़ होगा। इसके साथ ही यह भारत की पहली और एशिया की दूसरी सबसे महंगी फिल्म बन चुकी है।

इसका म्यूजिक लॉन्च दुनिया के सबसे ऊंचे टॉवर बुर्ज खलीफा में किया गया। अक्षय कुमार और रजनीकांत के बड़े-बड़े कटअाउट्स टॉवर पर लगाये गये थे। यह पहली ऐसी भारतीय फिल्म थी, जिसके म्यूजिक लॉन्च पर 15 करोड़ रूपये खर्च किए गए।  इसके पहले 2015 में 100 करोड़ के बजट वली, तमिल रोमांटिक फिल्म `अाई' का चेन्नई में जो म्यूजिक लॉन्च हुअा, वह सबसे महंगा म्यूजिक लॉन्च था। उस पर लगभग 08 करोड़ रूपये खर्च किए गए थे।  इस साल रिलीज होने वली चीनी फिल्म `असुरा' एशिया की सबसे महंगी फिल्म है। इसका बजट 680 करोड़ रूपये के लगभग है। इस तरह `2.0' 450 करोड़ के बजट के साथ भारत की पहली और एशिया की दूसरी सबसे महंगी फिल्म साबित हो चुकी है।

- सुभाष शिरढोनकर
Comments System WIDGET PACK