लाल किला समेत पाँच धरोहरों के लिये स्मारक मित्र नियुक्त

नई दिल्ली, 1 जुलाई-(भाषा)
भारत सरकार की महत्वाकांक्षी एडॉप्ट-ए-हैरिटेज योजना के तहत अब तक दिल्ली स्थित लाल किला समेत पाँच धरोहरों के लिये स्मारक मित्र नियुक्त किये गए हैं। सूचना के अधिकार (अारटीअाई) के तहत भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के एडॉप्ट- ए-हैरिटेज प्रकोष्ठ से प्राप्त जानकारी के अनुसार, एडॉप्ट-ए-हैरिटेज योजना के अंतर्गत लाल किला और गंडीकोटा किले को शामिल किया गया है। लखनऊ स्थित अारटीअाई कार्यकर्ता एश्वर्या पाराशर ने प्रधानमंत्री कार्यालय से एडॉप्ट-ए-हैरिटेज योजना और इस संबंध में हुई प्रगति की जानकारी माँगी थी।

अारटीअाई के तहत प्राप्त जानकारी के अनुसार, दिल्ली स्थित लाल किला का स्मारक मित्र नियुक्त करने के लिए भारत सरकार और डालमिया भारत लिमिटेड के बीच 9 अप्रैल को करार किया गया। इसी प्रकार महरौली- गुडगाँव रोड स्थित अजीम खान का मकबरा, नई दिल्ली स्थित राजों की बावली, नई दिल्ली स्थित मोठ की मस्जिद और नई दिल्ली स्थित महरौली पुरातात्विक पार्क ट्रेल जमाली कमाली धरोहरों का स्मारक मित्र नियुक्त करने के लिए भारत सरकार और केपर ट्रेवल कंपनी (प्रा) लिमिटेड के बीच बीते 11 जून को करार किया गया है।

अारटीअाई के तहत मिली जानकारी के अनुसार, एमओयू के अंतर्गत डालमिया समूह लाल किले में सुविधाएँ बढ़ाने का काम समयबद्ध तरीके से करेगा। इसमें लोगों के अाने जाने, शुद्ध पेयजल किओस्क, साफ सफाई, निगरानी प्रणाली, पर्यटकों के लिए अारामदायक कुर्सियाँ और उनको बेहतर सुविधाएँ एवं दिव्यांगों के लिए सुविधाएँ बढ़ाने का काम होगा। इसके तहत लाल किला में स्ट्रीट लाइट, शौचालय सुविधाएँ बेहतर बनाना, साउंड एंड लाइट शो, 3डी प्रोजेक्शन मैपिंग, ऐप का विकास करना, बैटरी संचालित वाहन को बढ़ावा देने के साथ एएसअाई की अनुमति से कोई भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अायोजन का काम किया जाएगा। स्मारकों को गोद दिए जाने के लिए किये जा रहे इन करारों में भारत सरकार की ओर से पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण और सम्बंधित कंपनी पक्षकार हैं। अारंभिक करार 5 वर्षों के लिए है।
Comments System WIDGET PACK