सालाह पर होगा मिñा का दारोमदार

Russia will make space in the knockout
नाकअाउट में जगह बनाने उतरेगा रूस
सेंट पीटर्सबर्ग, 18 जून
पहले मैच में बड़ी जीत की उत्साह से लबरेज रूस कल यहाँं मिñा के खिलाफ भी अपना विजय अभियान जारी रखकर फीफा विश्व कप 2018 के नाकअाउट चरण में अपनी जगह सुरक्षित करने की कोशिश करेगा।
रूस ने टूर्नामेंट में उदघाटन मैच में सऊदी अरब को 5-0 से हराकर अपने अालोचकों को करारा जवाब देने के साथ ही ग्रुप-ए से अंतिम 16 में जगह बनाने की अपनी उम्मीदों को पंख लगा दिये। अगर वह कल मिñा को हरा देता है, तो फिर उसकी नाकअाउट में जगह भी पवÌकी हो जाएगी।
रूस को हालाँकि सऊदी अरब की तुलना में मिñा से अधिक कड़ी चुनौती मिलेगी। मिñा पहले मैच में उरूग्वे से 0-1 से हार गया था और नाकअाउट की दौड़ में बने रहने के लिये उसे कल का मैच हर हाल में जीतना होगा।
मिñा का दारोमदार मोहम्मद सालाह पर टिका होगा और अगर यह स्टार स्ट्राइकर पूरी तरह फिट होकर मैदान पर उतरता है तो फिर वह रूस की नाकअाउट की राह में सबसे बड़ा रोड़ा बन सकते हैं।
सालाह लिवरपूल की तरफ से चैंपियन्स लीग फाइनल के दौरान चोटिल हो गये थे और तब से किसी मैच में नहीं खेले हैं। उरूग्वे के खिलाफ पिछले मैच में भी वह बाहर बैठे थे। मिñा के टीम डॉवÌटर ने हालाँकि अब सालाह को पूरी तरह से फिट करार दिया है।
मिñा के टीम मैनेजर इहाब लेहाता ने फीफा.काम से कहा, `सालाह ने अपने साथियों के साथ अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया और वह पूरे सत्र में मैदान पर रहे तथा चिकित्सकों के अनुसार वह रूस के खिलाफ खेलने के लिये तैयार हैं।'  मिñा के कोच हेवÌटर कपर ने उरूग्वे के खिलाफ सालाह को उतारने का जोखिम नहीं उठाया। उनकी टीम ने उरूग्वे को 89 मिनट तक रोके रखा, लेकिन इसके बाद जोस गिमिनेज के गोल ने उसके सारे समीकरण बिगाड़ दिये थे। 
अब हेवÌटर कपर जानते हैं कि रूस के खिलाफ जीत से ही उनकी टीम की उम्मीदें बनी रहेंगी।  उन्होंने कहा, `उरूग्वे के खिलाफ हार और रूस के खिलाफ मैच से हमारा भाग्य तय होगा। हमें हर हाल में जीत चाहिए।' 
रूस का टूर्नामेंट से पहले का रिकार्ड अच्छा नहीं चल रहा था। उसने लगातार मैच में जीत दर्ज नहीं की थी और माना जा रहा था कि वह दक्षिण अÖाका (2010) के बाद ग्रुप चरण से बाहर होने वाला दूसरा मेजबान बन सकता है। रूस ने हालांकि पहले मैच में शानदार जीत से फिलहाल ऐसी संभावनाअों को विराम लगा दिया है।
उरूग्वे इस ग्रुप में शीर्ष पर रहने का दावेदार माना जा रहा है और ऐसे में रूस की टीम मिñा के खिलाफ ही अपनी जीजान लगाकर नाकअाउट में जगह सुनिश्चित करने की कोशिश करेगी। सऊदी अरब के खिलाफ दो गोल करने वाले डेनिस चेरिशेव ने फीफा.काम से कहा, `अगर हम पहले मैच की तरह अपना सर्वश्रेष्ठ खेल खेलते हैं तो मुझे नहीं लगता कि जीत दर्ज करने में हमें किसी तरह की परेशानी होनी चाहिए।'
Comments System WIDGET PACK