शमशाबाद में शुरू हुआ सैफरान का इलेक्ट्रिकल व पावर संयंत्र

Safran's electrical and power plant in Shamshabad
हैदराबाद - नागरिक प्रशासन एवं शहरी विकास मंत्री के. तारक रामाराव ने शमशाबाद में बहुराष्ट्रीय फ्रांसीसी रक्षा कंपनी सैफरान की विश्व स्तरीय अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इलेक्ट्रिकल व पावर संयंत्र का उद्घाटन किया।

सैफरान एयरक्राफ्ट इंजन संयंत्र 1,62,000 वर्ग पुट में फैला है। यह अपनी पीढ़ी के सबसे अधिक बिकने वाले वाणिज्यिक हवाई जहाज के इंजन के लिए उत्पादन की आपूर्ति करेगा। इसके लिए आवश्यक अतिरिक्त क्षमता प्रदान करेगा। 275 लोगों को रोजगार देने वाला यह संयंत्र सौर पैनलों द्वारा प्रदान की जाने वाली एक तिहाई विद्युत शक्ति के साथ औद्योगिक प्रक्रियाओं, मशीनरी, उपकरणों और स्थिरता के मामले में उच्चतम मानकों को लागू करते हुए कार्य करेगा। अवसर पर केसीआर ने कहा कि सैफरान का भारत में एचएएल के साथ संयुक्त उद्यमों के माध्यम से संचालन का लंबा इतिहास रहा है। यह पहली बार है, जब समूह ने एकाधिकार के रूप में भारत में उद्यम करने का निर्णय लिया। उन्हें खुशी है कि सैफरान ने संयंत्र स्थापित करने के लिए बेहतर पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में हैदराबाद को चुना। उन्होंने कहा कि सैफरान की ओर से ऐरो इंजन एमआरओ परियोजना के रूप में तीसरा भारी निवेश तेलंगाना में करने की घोषणा की है। 36 मिलियन यूरो निवेश वाली सैफरान एयरक्राफ्ट इंजन सुविधा (एसएई) लीप टर्बोफैन इंजन के लिए कलपुर्जों का निर्माण करेगी। इससे 300 रोजगार सृजित होंगे।

सैफरान के सीईओ ओलिवियर एंड्रीज ने कहा कि इस नई सुविधा के साथ भारतीय एयरोस्पेस व रक्षा उद्योगों के साथ कंपनी के लंबे इतिहास में एक नया अध्याय आरंभ कर रहे हैं। समूह सरकार की मेक इन इंडिया नीति और संप्रभुता रणनीति के प्रति प्रतिबद्धता रखते हुए कार्य करेगा। देश के गतिशील विमानन बाजार का समर्थन करने के लिए अगले बीस वर्षों में यात्री भीड़ दोगुने से अधिक होने के साथ भारत में अपने निवेश और औद्योगिक विकास में तेजी ला रहे हैं। वाणिज्यिक इंजनों के लिए कंपनी के सबसे बड़े रखरखाव और मरम्मत केंद्र के निर्माण के माध्यम से भारत में अपनी एमआरओ गतिविधियों को सैन्य इंजनों तक विस्तारित करने का मार्ग प्रशस्त किया जा रहा है। कंपनी की तीन नई उत्पादन सुविधाओं और प्रमुख इनहाउस आईटी केंद्र के साथ उत्कृष्ट स्थानीय प्रतिभा के आधार पर अगले चार वर्षों में भारत में कर्मचारियों की संख्या को तीन गुना किया जाएगा।

उद्घाटन के दौरान सैफरान इंजन के सीईओ जीन पॉल अलारी ने संयंत्र के पास बनाए जाने वाले सीएफएम लीप इंजनों के लिए एक नई रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल ( एमआरओ ) सुविधा के निर्माण की घोषणा की। नेटवर्क में सबसे बड़ा एमआरओ केंद्र 2025 में परिचालन शुरू करेगा। इससे 250 से 300 इंजन की संख्या वाले वार्षिक क्षमता के उत्पादन में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि हैदराबाद में नया एमआरओ 4.0 केंद्र कंपनी के वैश्विक नेटवर्क को मजबूत करेगा। इससे कंपनी भारत में तेजी से बढ़ते हवाई यातायात की पृष्ठभूमि में अपने सीएफएम ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो पाएगी। साथ ही कंपनी तेलंगाना में तेजी से बढ़ते विमानन पारिस्थितिकी तंत्र और उत्कृष्ट क्षमता से लाभान्वित हो सकेगी। अवसर पर परिवहन मंत्री अजय पुव्वाड़ा, इलेक्ट्रिकल व पावर ईवीपी सर्ज पोंस, आईटी विभाग के प्रधान सचिव जयेश रंजन, एयरोस्पेस व रक्षा निदेशक प्रवीण पीए एवं अन्य उपस्थित थे।
Comments System WIDGET PACK